टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों का सत्यापन शुरू 

पहले दिन वेलीडेशन टीम ने मुरादनगर सीएचसी पर किया डेटा परीक्षण

पुरपुर्सीबडका आरिफपुर और मोहम्मदपुर कदीम गांव का दौरा किया

 

गाजियाबाद, 12 फरवरी, 2024 टीबी मुक्त होने का दावा करने वाली 14 ग्राम पंचायतों का सत्यापन कार्य जिला स्तरीय वेलीडेशन टीम ने सोमवार को शुरू कर दिया। पहले दिन वेलीडेशन टीम मुरादनगर पहुंची। टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित टीबी यूनिट पर डेटा परीक्षण किया और फिर मुरादनगर ब्लॉक के पुरपुर्सीबडका आरिफपुर और मोहम्मदपुर कदीम गांव का दौरा कर टीबी मुक्त हुए रोगियों से साक्षात्कार किया। उनसे टीबी रोगियों के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ मिलने की जानकारी ली।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) और जिला वेलीडेशन टीम के अध्यक्ष डा. भवतोष शंखधर ने बताया - टीम ने टीबी यूनिट पर ऑनलाइन डेटा परीक्षण करने के साथ उपचार पंजिका से उसका मिलान भी किया। उन्होंने बताया - वेलीडेशन टीम का सत्यापन कार्य चार दिन तक चलेगा। अगले दो दिन मुरादनगर टीम मुरादनगर ब्लॉक में रहेगी। मंगलवार  को  टीम मुरादनगर ब्लॉक के बहादरपुरभदौली और मथरापुर गांव और बुधवार को काकड़ाबंदीपुर खिमावतीखुर्रमपुररावलीकला और सुराना का दौरा करेगी। बृहस्पतिवार को टीम का भोजपुर ब्लॉक और शुक्रवार को लोनी ब्लॉक जाने का कार्यक्रम है।  

सोमवार को सत्यापन कार्य के लिए पहुंची वेलीडेशन टीम में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अनिल यादवसंतोष मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग से डा. राहुल रायपंचायत राज विभाग के जिला सलाहकार हसन सागीरसीएचसी मुरादनगर से डा. राकेशजिला पीपीएम समन्वयक दीपाली गुप्तावरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक प्राणेश दुबेएसटीएलएस सोनेंद्र और टीबीएचवी हरीश शामिल रहे। 

बता दें कि जिले की कुल 14 ग्राम पंचायतों ने टीबी मुक्त होने का दावा पेश किया है। इन ग्राम पंचायतों में वर्तमान में एक भी सक्रिय टीबी रोगी नहीं है। सत्यापन पूरा करने के बाद टीम की रिपोर्ट को क्षय रोग विभाग की ओर से जिले को भेजी जाएगी। इसके बाद राज्य स्तरीय वेलीडेशन टीम और सेंट्रल वेलीडेशन टीम इन ग्राम पंचायतों का डेटा परीक्षण करेंगी। परीक्षण कार्य के आधार पर जिलाधिकारी की ओर से संबंधित ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts