शोभित विवि के छात्रों ने किया आईआईटी शैक्षिक भ्रमण 

 मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय की आईआईसी द्वारा विविध प्रकार की प्रक्रियाओं में विश्वविद्यालय के छात्रों को आईआईटी दिल्ली के  (फाउंडेशन ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर) की यात्रा का अवसर मिला एफआईटीटी आईआईटी दिल्ली की एक संस्था है जो अभिनव और अनुसंधान पार्क के अंदर आती है। एफआईटीटी 1992 में विकसित किया गया था और यह नए स्टार्टअप्स या छोटे उद्यमों को एक बड़ा व्यवसाय बनाने के लिए शानदार अवसर प्रदान कर रहा है और इन स्टार्टअप्स के लिए अनुसंधान और विकास का कार्य भी कर रहा है। एफआईटीटी केवल आईआईटी दिल्ली के छात्रों तक ही सीमित नहीं है, यह उन सभी को वैश्विक अवसर प्रदान कर रहा है जिनके पास एक व्यवसायिक विचार है। यह युवा उद्यमियों को एक सफल व्यवसायी बनाने के लिए प्रशिक्षण सत्र भी प्रदान करता है ।

वहां पहुंच कर सबसे पहले उन्होंने एफआईटीटी के बारे में जाना जिसमे संस्था की समन्वयक अमृता ने संस्था के बारे में परिचित कराया और विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।एफआईटीटी की यात्रा में, छात्रों ने उनके परिसर के भीतर कई स्टार्टअप या उद्यम देखे जो एफआईटीटी की सहायता से अच्छे व्यवसाय बन चुके है  जैसे टीएसए  ये एक ड्रोन द्वारा डिलीवरी सेवा है, जो मुख्य रूप से चिकित्सा उद्देश्य के लिए सबसे तेज़ डिलीवरी प्रदान कर रहा है, जब भी तत्काल चिकित्सकीय रिपोर्ट आदि की आवश्यकता होती है।

दूसरा नैनोसेफ , यह स्टार्टअप या उद्यम कॉपर द्वारा रोगाणुरोधी(एंटी माइक्रोबियल ) उत्पाद जैसे बोतल, मास्क, पेंट कोटिंग विकसित कर रहा है।  मास्क के लिए उन्होंने भारत में पहली बार  कोविड महामारी के दौरान 50 बार तक धोने योग्य मास्क विकसित किए।

उसके बाद छात्रों ने मैक फाई को जाना , ये एक रेफ्रिजरेटर बनाने वाला उद्यम है जो लागत प्रभावी कार्य कर रहा है और उन्नत तकनीक वाले छोटे रेफ्रिजरेटर बना रहा है। वे 20 लीटर से 20,000 लीटर की क्षमता वाला रेफ्रिजरेटर बना रहे हैं ।एक और स्टार्टअप जो एक विद्युत बाइक था, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  के साथ प्रभावी और उपयुक्त इलेक्ट्रिक बाइक बना रही है।

कुछ और उद्यम में से डैश डायनामिक था जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तार रहित(वायरलेस) चार्जर बना रहा है।छात्रों के साथ गई विश्वविद्यालय आईआईसी प्रमुख प्रोफ़ेसर निधि त्यागी ने बताया कि छात्रों को  इन चीजों से बहुत कुछ सीखने को मिला और आखिरकार इस यात्रा से उन्हें कुछ उद्यमशीलता की भावना मिली, एफआईटीटी ने छात्रों को कार्यक्रम में भी आमंत्रित किया जो उद्यमों के बारे में है और जहाँ छात्र अपने विचार या आइडिया रख सकते हैं और अपने विचारों को सफल करने के लिए फंडिंग ले सकते हैं। ।प्रोफेसर विजय माहेश्वरी ने बताया कि  छात्रों  को बहुत कुछ सीखने को मिला।कुल 50 छात्र इस विजिट के लिए चुने गए थे जो टेक्नोलॉजी से संबंधित है जैसे बीटेक, बीसीए, बीबीए और एमसीए  पाठ्यक्रम के छात्र सम्मलित थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts