सर्विकल कैंसर से बचाव के लिए किशोरावस्था में एचपीवी का टीका जरूरी : डॉ. नीलू खनेजा

 गाजियाबाद,  19 मई,  2023। बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से हमारे देश में हर रोज 200 महिलाओं की मृत्यु हो जाती हैक्योंकि यह एचपीवी वायरस से होता हैइसलिए एचपीवी का टीका इसकी रोकथाम में असरदार है। यह बातें शुक्रवार को वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. नीलू खनेजा ने कहीं। उन्होंने बताया - विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से 2030 तक बच्चेदानी के मुंह के कैंसर का उन्मूलन करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे ध्यान में रखते हुए सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर के निर्देशन में कल्कि एनजीओआईएमए  गाजियाबाद और गाजियाबाद स्त्री रोग विशेषज्ञ सोसाइटी के डॉक्टर्स ने नौ से 14 साल की किशोरियों के लिए मुफ्त एचपीवी टीकाकरण अभियान शुरू किया है। शुक्रवार को अभियान का शुभारंभ कंपोजिट विद्यालयडासना गेट से किया गया। विद्यालय में आयोजित टीकाकरण कैम्प में लक्षित आयु वर्ग की 39 लड़कियों का टीकाकरण किया गया। यह कार्यक्रम जीविका हेल्थ केयर और गिव फाउंडेशन परियोजना द्वारा प्रायोजित किया गया है।

इस श्रंखला में आगे नीचे लिखे स्थानों पर मुफ्त टीकाकरण होगा। निशुल्क टीकाकरण के लिए मोबाइल नंबर पर पंजीकरण कराया जा सकता है।

-----

क्या होता है सर्विकल कैंसर 

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया- जब कैंसर गर्भाशय ग्रीवा में होता है तो उसे सर्विकल कैंसर या गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर कहते हैं। गर्भाशय ग्रीवा को अंग्रेजी में सर्विक्स कहते हैं। यह योनि को गर्भाशय के ऊपरी भाग से जोड़ता है। दुनियाभर में महिलाओं में होने वाले कैंसर में सर्विकल कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है। किशोरावस्था में एचपीवी का टीका लगवाने से सर्विकल कैंसर या अन्य कैंसर का खतरा 99.6 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts