नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

मेरठ। विश्व स्वास्थ्य दिवस-2023 मनाने के लिए बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग ने  नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। इस शिविर के दौरान  पल्मोनरी स्वास्थ्य और शरीर संरचना का मूल्यांकन किया गया.  इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम है "सभी के लिए स्वास्थ्य" - इसलिए प्रतिभागियों को बताया गया कि अपने फेफड़ों और पैरों को स्वस्थ कैसे रखें। सभी प्रतिभागियों के शरीर रचना को भी मापा गया।

           शिविर का मुख्य उद्देश्य विषय को पैरों की देखभाल के महत्व के बारे में बताना था क्योंकि यह आपके जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण है, प्रतिभागियों को आरामदायक, सहायक जूतों के लाभों के बारे में भी बताया गया। उन्हें शरीर रचना के महत्व और अन्य मापदंडों पर इसके प्रभाव से भी अवगत कराया गया।   50 से अधिक लोगों का विश्लेषण किया गया, शिविर आज भी  जारी रहेगा।

     इस अवसर पर प्रो वाइस चांसलर डॉ. जयानंद ने प्लांटर प्रेशर के बारे में बताया, जिसमें प्रत्येक सेंसर पर कार्य करने वाले बल को मापने के लिए कई सेंसर के मैट्रिक्स का उपयोग किया जाता है। तल के दबाव का उपयोग रक्तचाप, मधुमेह, स्नायुबंधन की चोट, पार्किंसंस रोग और संधिशोथ आदि के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। पल्मोनरी स्वास्थ्य मूल्यांकन  मापता है कि हमारे फेफड़े कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। अस्थमा के रोगियों को पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट और प्लांटर प्रेशर टेस्ट का उपयोग करके पुष्टिकारक परिणाम मिल सकते हैं। अस्थमा में मस्कुलर स्केलेटल और पोस्टुरल डिसऑर्डर पैदा करने की प्रवृत्ति होती है।  डीन प्रो. वी. के. त्यागी ने छात्र के प्रयासों की सराहना की और भविष्य में भी इस तरह की गतिविधियों को करने की बात कही। स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग एंड लाइफ साइंसेज की निदेशक डॉ. दिव्या प्रकाश ने कहा कि हम सभी अपनी उम्र जानते हैं और हम मानते हैं कि उसी उम्र में हमारे फेफड़े काम कर रहे हैं। लेकिन हम नहीं जानते, यह प्रदूषण लगातार हमारे फेफड़ों पर प्रभाव डाल रहा है. प्रो वाइस चांसलर डॉ. जयानंद ने कहा कि कोविड-19 के बाद के मामलों में प्रतिबंधात्मक, अवरोधक और परिवर्तित ऑक्सीजन प्रसार का प्रसार देखा गया है। लोग सुधारात्मक उपाय कर सकते हैं।कैंप के सफल आयोजन में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों और फैकल्टी सदस्यों का अहम योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts