जोड़ों के दर्द को न करें नजरअंदाज

- डा.आकाश रघुवंशी, अलीगढ़।


गठिया बाय एक ऑटोइम्यून रोग है जिसका अर्थ है कि प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ समस्या है। गठिया बाय में रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर हमला करना शुरू कर देती है और दर्द और अन्य लक्षण जैसे सूजन और जकड़ऩ का कारण बनती है।
----------------
अकसर यह देखा जाता हैं कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है। पहले के समय में यह दर्द 40-45 वर्ष की उम्र से होना शुरू होता था, लेकिन आज के समय में यह समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान करने लगी हैं। इसकी वजह है आज के समय का बिजी शेड्यूल और आफिस वर्क के लिए लंबे समय तक लगातार बैठे रहना और एक्सरसाइज न करना। ऐसे में जोड़ो में दर्द का होना जाहिर सी बात है और यही वजह है कि आज के समय में बहुत से लोग ज्वाइंट पेन की वजह से परेशान रहते हैं और वो इसके इलाज के लिए लाखों पैसे खर्च कर देते हैं।


अर्थराइटिस के विभिन्न प्रकारों में गठिया बाय भारत में अर्थराइटिस का दूसरा सब से आम प्रकार है। क्योंकि यह सिर्फ जोड़ों का रोग नहीं है, बल्कि यह त्वचा, आंखें, हृदय, फेफड़े और गुर्दे जैसे अन्य महत्त्वपूर्ण अंगों को भी प्रभावित करता है। गठिया बाय एक ऑटोइम्यून रोग है जिसका अर्थ है कि प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ समस्या है। गठिया बाय में रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर हमला करना शुरू कर देती है और दर्द और अन्य लक्षण जैसे सूजन और जकडऩ का कारण बनती है। इससे शुरुआत में छोटे जोड़ प्रभावित होते हैं लेकिन बाद में शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं। गठिया बाय बहुत तेजी से आगे बढ़ता है और इसलिए प्रारंभिक अवस्था में गठिया का निदान और उपचार आवश्यक है। यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जो गठिया को पहचानने और डाक्टर से परामर्श करने में मदद करेंगे।
ज्यादा देर तक जोड़ों में दर्द
अगर आपको काफी अधिक समय से लगातार जोड़ों में दर्द हो रहा है, आराम करने से कम नहीं हो रहा है और दिनोंदिन बढ़ रहा है। साथ ही इसके कारणों में एक से अधिक जोड़ों में दर्द हाथ, कोहनी और कंधे आदि के जोड़। आपके हाथों की अंगुलियों के जोड़ और पैरों के तलवों में सूजन इसकी वजह से मुट्ठी बांधना और वस्तुओं को पकडऩा मुश्किल हो जाता है।
थकान और हल्का बुखार
जोड़ों के दर्द के साथ-साथ आपको थकान का अनुभव होता है। बहुत आराम करने पर भी ये दर्द कम नहीं होता और हल्का बुखार भी रहता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts