आयकर विभाग ने लॉन्च किया नया एप

 करदाताओं को टीडीएस व टीसीएस की जानकारी मोबाइल पर ही मिलेगी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
आयकर विभाग ने एआईएस एप लॉन्च कर करदाताओं को एक नई राहत दी है। इस एप का इस्तेमाल कर टैक्सपेयर्स अपने टीडीएस व टीसीएस की विवरणी समेत ब्याज, लाभांश और शेयर सौदों से जुड़ी सारी जानकारी अपने मोबाइल पर ही देख सकेंगे। साथ ही उन्हें विभाग की सेवाओं पर अपनी राय देने का भी विकल्प मिलेगा।
करदाता इस मोबाइल एप के जरिए वार्षिक सूचना विवरण और करदाता सूचना ब्यौरा की जानकारी ले सकेंगे। ये सेवाएं आयकर विभाग की ओर से निशुल्क उपलब्ध कराईं जाएंगी। करदाता मोबाइल एप 'AIS for Taxpayers' को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से इंस्टॉल कर सकेंगे।
पैन नंबर डालकर करदाता कर सकेंगे अपना रजिस्ट्रेशन
इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद करदाताओं को इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए उन्हें अपना पैन नंबर उपलब्ध कराना होगा। इसके बाद आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसकी प्रविष्टि कर वे अपने अकाउंट को ऑथेंटिकेट कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के बाद करदाताता एप पर अपनी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए चार डिजिट का पिन नंबर सेट कर सकेंगे।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एप का उद्देश्य करदाताओं को एआईएस और टीआईएस के बारे में जानकारी देना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts