डीएम या विधायक द्वारा महिलाओं को सक्षम किट्स का वितरण

 अधिकारियों से किट पाकर महिलाओं के खिले चेहरे 

श्रावस्ती । 210 सबसे कमजोर महिलाओं ने खुद को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने के लिए सक्षम किट प्राप्त की यूनाइटेड वे मुंबई एम्पावरिंग वुमन एंटरप्रेन्योर प्रोजेक्ट ने श्रावस्ती जिले में 210 महिला परिवारों को छोटा व्यवसाय शुरू करने में मदद की।

 कोविड-19 संकट की शुरुआत के बाद और अत्यधिक गरीब परिवारों के बीच कम आय की संभावना और खाद्य असुरक्षा के जुड़े जोखिम को पहचानते हुए, यूनाइटेड वे मुंबई, एक जमीनी मानवीय संगठन ने सक्षम नामक एक सशक्त महिला उद्यमी व्यापक आजीविका परियोजना को लागू किया। . सक्षम दृष्टिकोण एक बहुआयामी आजीविका कार्यक्रम है जो अत्यंत गरीब महिलाओं को उत्पादक संपत्ति, प्रशिक्षण, सलाह, बचत तक पहुंच प्रदान करता है और उन्हें अत्यधिक गरीबी से ऊपर उठाने में मदद करता है। सक्षम मॉडल महिलाओं को उनकी घरेलू आय और बचत बढ़ाने में मदद कर रहा है। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्र के विधायक राम फेरन पाण्डेय एवं श्रावस्ती की जिलाधिकारी नेहा प्रकाश, सीडीओ अनुभव सिंह, डीसी एनआरएलएम राजीव कुमार, डीएमएम अंजू मोरिया एवं अखिलेश कुमार माौजूद रहे।



 विधायक राम फेरन पांडे ने सभी महिला सूक्ष्म उद्यमियों को आजीविका समर्थन का उपयोग करने और अपने जीवन में आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया। उन्होंने महिलाओं को सभी सरकारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। योजनाएँ जो महिला उद्यमियों के लिए अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रासंगिक हैं और निकट भविष्य में अधिक महिलाओं का समर्थन करने के लिए यूनाइटेड वे मुंबई की कामना करती हैं।

             जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने कहा, “मुझे खुशी है कि हमारे समुदाय की महिलाएं अपने सपनों को साझा करने के लिए आगे आ रही हैं। अपनी आय बढ़ाने और अपने आप को सशक्त बनाने और अपने सपने को पूरा करने के लिए दी गई आजीविका संपत्तियों का उपयोग करें। लक्ष्मी देवी (36) उन 210 सक्षम लाभार्थियों में से एक थीं, जिन्हें उनकी सक्षम किट मिली। पिछले मानसून के मौसम में लक्ष्मी का घर नष्ट हो गया। वह और उसका परिवार उचित आश्रय के बिना रहते हैं। 

      उसने कहा, मेरे पास कपड़े सिलने का ज्ञान और कौशल है, लेकिन मेरे पास व्यवसाय करने के लिए सिलाई मशीन नहीं है। अब मैं नई टेलरिंग मशीन की मदद से अपना घर बनाने के लिए बचत करना शुरू कर दूंगा।" डैनियल राज, मैनेजर कम्युनिटी इन्वेस्टमेंट, यूनाइटेड वे मुंबई ने लाभार्थियों को बधाई दी और कहा, "लोगों को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि सबसे गरीब परिवारों को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है। आयाम। युनाइटेड वे मुंबई सक्षम प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, सबसे कमजोर समुदायों को एक उत्पादक और लचीली आजीविका में संलग्न महिलाओं की मदद करके अपने जीवन के पुनर्निर्माण के लिए सहायता प्रदान की गई थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts