राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म

 सूरत कोर्ट ने कल ही सुनाई थी दो साल की सजा
नई दिल्ली (एजेंसी)।
राहुल गांधी की संसद की सदस्यता समाप्त कर दी गई है। सूरत कोर्ट ने कल ही उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी। इस नोटिफिकेशन के साथ ही देश की राजनीति में भूचाल आ गया है। कई दिग्गजों ने सदस्यता रद्द करने को फैसले को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जताई है तो प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारे नसों में जो खून दौड़ रहा है वह किसी कायर के सामने नहीं झुकेगा।
राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने के संबंध में शुक्रवार सुबह लोकसभा सचिवालय की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। बता दें कि मानहानि के मामले में सूरत की अदालत ने गुरुवार को ही राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी। राहुल गांधी पर 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विवादित टिप्पणी का आरोप लगा था। जिसके खिलाफ राहुल के खिलाफ गुजरात भाजपा के विधायक पूर्णेश मोदी ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था।
लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि सूरत के चीफ जूडिशल मजिस्ट्रेट की अदालत में राहुल गांधी को मानहानि मामले में 2 साल की सजा सुनाई गई है। ऐसे में केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी की संसद सदस्यता 23 मार्च 2023 से समाप्त की जाती है। नोटिफिकेशन में संविधान के आर्टिकल 102 (1) (e) के सेक्शन 8 के पीपल ऑफ रिप्रजेंटेशन एक्ट, 1951 के तहत ये फैसला किया गया है।
लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह के नाम से जारी इस नोटिफिकेशन की कॉपी राहुल गांधी को भी भेज दी गई है। इसके अलावा राहुल की सदस्यता जाने का नोटिस राष्ट्रपति सचिवालय, मुख्य चुनाव अधिकारी तिरुवनंतपुरम, केरल, एनडीएमसी से सचिव इसके अलावा लोकसभा सचिवालय के सभी ब्रांच को भेजा गया है।
 वही संसद सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी का रिएक्शन सामने आया है। उन्होंने कहा कि मैं भारत की आवाज़ के लिए लड़ रहा हूं और मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts