भूल न जाना, बच्चों का टीकाकरण जरूर कराना

बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाता है नियमित टीकाकरण  : डा. उबैद

5साल+7बार+12 बीमारियों पर वार

छूटे हुए बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान 24 मार्च तक

नोएडा, 16 मार्च 2023। क्या आपने अपने बच्चे का नियमित टीकाकरण करा लिया है?, यदि नहीं तो देर न करें, अभी टीका लगवाएं। बच्चों का नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। यह टीबी, हेपेटाइटिस बी, खसरा, रुबेला सहित 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चे को सुरक्षा प्रदान करता है। यह बात उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबैद कुरैशी ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को कही। 

डा. उबैद ने बताया- जनपद में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था है। उन्होंने बताया- अब शहरी क्षेत्रों में शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों के लिए प्रतिदिन टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। रविवार समेत सभी सातों दिन जिला संयुक्त अस्पताल में टीकाकरण किया जा रहा है । मंगलवार से रविवार तक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। कहीं भी  बच्चे को टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा टीकाकरण से छूटे बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए समय- समय पर विशेष अभियान चलाए जाते हैं। वर्तमान में खसरा से बचाव के लिए टीकाकरण के विशेष अभियान का तीसरा चरण चल रहा है। 13 मार्च से शुरू हुआ यह चरण 24 मार्च तक चलेगा। अभियान में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों का मीजिल्स-रूबेला (एमआर) के टीके के अलावा नियमित टीकाकरण भी किया जा रहा है। हर बच्चे को एमआर की दो डोज दी जानी है। 

डॉ. उबैद ने बताया- तपेदिक (टीबी), हेपेटाइटिस बी, पोलियो, गलघोंटू(डिप्थीरिया) काली खांसी (पर्टुसिस), टिटनस, हेमोफिलस इंफ्युएंजा टाइप बी संबंधी रोग(जीवाणु मेनिंजाइटिस, निमोनिया), रोटावायरस जनित डायरिया, न्यमोकोकल रोग, खसरा (मीजल्स) रूबेला, जापानी  इंसेफेलाइटिस जैसी 12 जानलेवा बीमारियों से नियमित टीकारण रक्षा करता है। उन्होंने बताया- जापानी  इंसेफेलाइटिस पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नहीं है। यह बीमारी पूर्वी उत्तर प्रदेश के चयनित 38 जनपदों में है।इसलिये यहां यह टीका नहीं लगाया जाता है।

5साल+7बार+12 बीमारियों पर वार

डा. उबैद ने बताया- बच्चे के जन्म के समय- पहली बार, डेढ़ महीने पर- दूसरी बार, ढाई महीने पर- तीसरी बार, साढ़े तीन महीने पर- चौथीबार, नौ से 12 माह पर- पांचवीं बार, 16 से 24 महीने पर छठवीं बार और पांच साल पर सातवीं बार टीकाकरण होना जरूरी है। बच्चों को बीमारियों से बचाना है, उनका जीवन खुशहाल बनाना है तो टीकाकरण समय से जरूर कराएं।

कब और कौन सा टीका लगेगा

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने राष्ट्रीय टीकाकरण सारणी के अनुसार बताया- बच्चे को कब कौन सा टीका लगेगा। 

जन्म के समय  पहला टीका बीसीजी, बी-ओपीवी(जीरो डोज) हेपेटाइटिस बी (बर्थ डोज)

छह हफ्ते (डेढ़ माह) दूसरा टीका- बी- ओपीबी1, पेंटावैलेंट1, एफ-आईपीवी1, आरवीवी1 और पीसीवी1

दस हफ्ते (ढाई माह) तीसरा टीका- ओपीबी2, पेंटावैलेंट2 और आरवीवी2 

14 हफ्ते (साढ़े तीन माह) चौथा टीका- बी- ओपीबी1, पेंटावैलेंट1, एफ-आईपीवी3, आरवीवी3 और पीसीवी3

नौ से बारह माह पांचवां टीका- एमआर1 पीसीवी बूस्टर और विटामिन ए की डोज1

16 से 24 माह (दो वर्ष) छठवां टीका-एमआर 2, टीपीटी बूस्टर1और बी- ओपीवी बूस्टर

पांच से छह वर्ष –सातवां टीका- डीपीटी बूस्टर2

इसके अलावा दस व 16 साल की उम्र में टीडी का टीका लगाया जाता है। गर्भवती को टीडी (एक व दो और बूस्टर) डोज जरूर लगवानी चाहिये। जेई वैक्सीन सिर्फ चुने हुए क्षेत्रों में दी जाती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह बीमारी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts