योग को बनाएं जीवन का हिस्साः पीएम मोदी

नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोगों से तीन दिवसीय योग महोत्सव को उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया। योग महोत्सव-2023 के साथ 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 100 दिनों की उलटी गिनती शुरू हो गई।
पीएम मोदी ने लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया। तीन दिवसीय योग महोत्सव 13-14 मार्च को तालकटोरा स्टेडियम में और 15 मार्च को नई दिल्ली में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में आयोजित किया जाएगा।
योग महोत्सव पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय के एक ट्वीट को साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘योग दिवस में 100 दिन शेष हैं। आप सभी से इसे उत्साह के साथ मनाने का आग्रह करता हूं। और, यदि आपने योग को पहले से ही अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाया है, तो जल्द से जल्द ऐसा करें।'' साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मान्यता मिलने के बाद 2015 से 21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।
तीन दिवसीय महोत्‍सव का उद्देश्‍य योग और उसके लाभ के बारे में लोगों को प्रोत्‍साहित और जागरूक करना है। इसके अंतर्गत दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में ऐसे एक सौ योग शिविर लगाए जाएंगे। इस वर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का प्रयास भारत के G-20 के आदर्श सिद्धांत ‘‘वसुधैव कुटुम्‍बकम'' के अंतर्गत बड़े वैश्‍विक समुदाय से जुड़ने का है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts