आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस रिटायरमेंट स्टडी में पाया

 रिटायरमेंट के बाद उपभोक्ता अब जीवन के प्रति ज्यादा अपनाते हैं आशावादी रवैया 

मेरठ। अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थरों में से एक रिटायरमेंट के प्रति भारतीयों का वर्तमान रवैया है बदल रहा है। उनके लिए अब "रिटायरमेंट एक विराम है, एक पड़ाव नहीं," यह खुलासा रिटायरमेंट योजना के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को समझने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एक अध्ययन में हुआ।
अध्ययन के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मनीष दुबे ने कहा, जिसका शीर्षक था "क्या भारत रिटायरमेंट के लिए तैयार है?" 65.4 रुपये लाख का कॉर्पस अब रिटायरमेंट के लिए आदर्श माना जाता है, कुल आय का 11 प्रतिशत रिटायरमेंट से जुड़ी बचत के लिए बांटा दिया जाता है, जो व्यक्ति रिटायरमेंट के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, वे 40 वर्ष के होने से पहले ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। 65 प्रतिशत जवाब देने वालों ने अभी तक वार्षिकी योजनाओं में निवेश नहीं किया है, जबकि वे ऐसा करने का इरादा रखते हैं, लगभग 66 प्रतिशत जवाब देने वाले मुद्रास्फीति और गंभीर बीमारी के बारे में चिंतित हैं, जो उनकी रिटायरमेंट सेविंग और उनकी जीवन शैली को प्रभावित कर रहे हैं। चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मनीष दुबे ने कहा, भारत की रिटायरमेंट आबादी तेजी से बढ़ रही है और 2031 तक इसमें 41 प्रतिशत की वृद्धि दिखने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, लोगों की औसत उम्र बढ़ने के साथ लोगों का एक बड़ा वर्ग लंबी रिटायरमेंट की योजना के समाधान की तलाश में है। दुबे ने कहा, "हमारे शोध में हमने पाया कि ज्यादा से ज्यादा लोग अब रिटायरमेंट को अपनी हॉबी का पता लगाने, अपने पैशन को जीने, और परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के अवसर के रूप में देख रहे हैं। रिटायरमेंट योजना एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है, इसलिए व्यक्तियों को इस लक्ष्य के लिए जितनी जल्दी हो सके बचत करना शुरू कर देना चाहिए। इससे उन्हें जीवन भर पर्याप्त नियमित आय अर्जित करने में मदद मिलेगी।" निष्कर्ष बताते हैं कि रिटायरमेंट को एक ऐसे समय के रूप में सकारात्मक रूप से देखा जाता है जो संभावनाओं से भरा हुआ है। इसे एक ऐसे समय के रूप में देखा जाता है, जब कोई नई शुरुआत कर सकता है और अपनी इच्छानुसार जीवन जी सकता है। बड़ी संख्या में लोग इसे मेंटेनेंस, अपग्रेडेशन और विकास के चरण के रूप में देखते हैं। जैसा कि 83 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संकेत दिया है कि रिटायरमेंट के बाद भी वर्तमान जीवन शैली को जारी रखना उनकी टॉप प्रायोरिटी है। हर पांच में से तीन उत्तरदाताओं कहा कि उनके रिटायरमेंट लक्ष्यों में जीवन का आनंद लेना, दोस्तों के साथ जुड़े रहना, विदेश यात्रा करना, आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करना और अपने जीवन के इस नए अध्याय में मन की शांति शामिल है। 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मनीष दुबे ने कहा, कुछ लोगों ने महसूस किया कि यह उनके जीवन स्तर को प्रभावित कर सकता है। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से दो-तिहाई से अधिक ने बताया कि महंगाई को लेकर वे चिंतित हैं जो उनकी रिटायरमेंट सेविंग को प्रभावित करता है और जिससे उनकी लाइफस्टाइल भी प्रभावित होगी। साथ ही 67 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपनी रिटायरमेंट के दौरान एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित होने पर चिकित्सा खर्चों का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त रिटायरमेंट फंड की जरूरत बताई। वर्तमान में, कुल आय का 11 प्रतिशत रिटायरमेंट से जुड़ी सेविंग्स की ओर जाता है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि उत्तरदाता रिटायरमेंट के लिए औसत 65.4 लाख रुपये के फंड को आदर्श मानते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts