देश के विकास में महिलाओं की अहम भूमिकाः पीएम मोदी

 'मन की बात' में नारी शक्ति को सराहा
नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'मन की बात' के 99वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नारी शक्ति को सराहा। पीएम मोदी ने नारी शक्ति, सौराष्ट्र तमिल संगमम और सियाचीन में तैनात पहली महिला कैप्टन शिवा चौहान का भी जिक्र किया।
पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण की सरहाना करते हुए कहा कि आज, भारत का जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है।
प्रधानमंत्री ने कहा, 'आपने सोशल मीडिया पर, एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव जी को जरुर देखा होगा। सुरेखा जी, एक और कीर्तिमान बनाते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस की भी पहली महिला लोको पायलट बन गई हैं।
वहीं पीएम ने नारी शक्ति का जिक्र करते हुए कहा कि देश ने एक और उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की साइंटिस्ट ज्योतिर्मयी मोहंती की भी तारीफ की और बताया कि उन्हें रसायन और रसायन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेष अवार्ड मिला है।
पीएम ने मन की बात एपिसोड में यह भी कहा कि इस साल की शुरुआत में भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया था। तो वहीं राजनीति में महिलाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीति को देखें तो नगालैंड में एक नई शुरुआत हुई है।
नगालैंड में 75 साल में पहली बार दो महिला विधायक अपनी जीत के साथ विधानसभा पहुंची हैं। उनमें से एक को नगालैंड सरकार में मंत्री भी बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts