ईंट भट्टा पर सो रहे 5 मजदूरों की दम घुटने से मौत

छत्तीसगढ़ के महासुमंद में हुआ बड़ा हादसा
महासमुंद (एजेंसी)।
महासमुंद जिला मुख्यालय से दूरस्थ अंचल के गांव गढ़फुलझर में बीती रात दिल दहला देने वाली घटना घट गई। ईंट भट्ठा में ईंटों को पकाने के लिए आग लगाकर भट्ठा के ऊपर ही सो गए। इस दौरान दम घुटने से 6 श्रमिकों में से 5 की दर्दनाक मौत हो गई, एक श्रमिक की हालत गंभीर बताई जा रही है। उपचार के लिए उन्हें बसना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया है। बसना थाना प्रभारी कुमारी चंद्राकर ने घटना की पुष्टि की है।
ग्रामीण की मानें तो गांव में कुंज बिहारी पांड़े का ईंट का भट्ठा है (कुंज बिहारी, माटीकला बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष चंदशेखर पांड़े के छोटे भाई हैं) वह श्रमिकों से ईंट बनवाकर उसे पकाने के लिए ठेका पर दिए थे। जहां 6 श्रमिक गंगा राम बिसी (55), दशरथ बिसी(30), सोना चंद भोई (40), वरुण बरिहा(24), जनक राम बरिहा(35) और मनोहर बिसी(30) काम कर रहे थे। रात 12 बजे तक ईंट भट्ठा में काम चल रहा था।
ग्रामीणों का कहना है कि सभी श्रमिक काम की थकान मिटाने शराब पीकर भट्ठा के ऊपर लेट गए थे। ईंट भट्ठा से निकलने वाले धुएं से सभी का दम घूट जाने की आशंका जताई जा रही है। मृतकों में तीन लोग एक ही परिवार के पिता और दो पुत्र हैं। घटना रात12 से 4 बजे के बीच की है। सुबह 5 बजे एक ग्रामीण ने जब भट्ठा से धुआं उठते देखा और ऊपर सो रहे लोगों को आवाज लगाई तब कोई जवाब नहीं मिलने से अनिष्ट की सूचना बसना पुलिस को दी गई।
बसना टीआई कुमारी चंद्राकर घटना स्थल पर पहुंची और सभी को अस्पताल रवाना किया। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। बहरहाल, शव को पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसना में रखा गया है। गांव में मातम छा गया है।
वही अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इस हादसे पर गहरा दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। वहीं घायलों के बेहतर इलाज के लिए जिला प्रशासन को निर्देश भी दिए हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts