40 साल की महिला ने ब्रेस्ट कैंसर को दी मात

नेचुरल तरीके से किया गर्भधारण


बागपत।

 गुरुग्राम स्थित सीके बिरला अस्पताल की मदद से बड़ौत की एक ऐसी महिला ने गर्भधारण किया, जो कैंसर से पीड़ित थीं और उनका इलाज किया गया।
बड़ौत की रहने वाली सीमा शर्मा 4 साल पहले कैंसर की चपेट में आई थीं, उन्हें लोकली एडवांस्ड ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। इसके बाद उनकी कीमोथेरेपी कराई गई, ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी कराई गई और फिर रेडिएशन थेरेपी हुई। कैंसर के इलाज के बाद हाल ही में महिला ने स्वाभाविक रूप से गर्भधारण कर लिया और उन्हें किसी तरह की कोई समस्या भी नहीं हुई। इस केस को सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम में द ब्रेस्ट सेंटर के लीड कंसल्टेंट व एचओडी डॉक्टर रोहन खंडेलवाल के नेतृत्व में अन्य सीनियर टीम ने मिलकर देखा। डॉक्टर रोहन खंडेलवाल ने इस बारे में बताया कि ज्यादातर केस में ऐसा होता है कि कैंसर के इलाज के बाद महिलाएं सामान्य रूप से कंसीव नहीं कर पाती हैं।
उन्होंने बताया कि इस केस में महिला को लोकली एडवांस्ड ब्रेस्ट कैंसर डायग्नोज हुआ था। अपनी उम्र को देखते हुए महिला बेबी को लेकर चिंतित थी, लेकिन हमारी टीम ने उन्हें भरोसा दिलाया और उन्हें इलाज के बारे में समझाया। महिला के परिवार से सहमति लेने के बाद महिला की कीमोथेरेपी के राउंड किए गए। इसके बाद ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी की गई और फिर शरीर से कैंसरयुक्त सेल्स मारने के लिए रेडिएशन थेरेपी की गई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts