सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में मिले 32 नये रोगी

4.71 लाख की स्क्रीनिंग और 835 की बलगम जांच हुई

 

हापुड़, 06 मार्च, 2023 शासन के निर्देश पर 20 फरवरी से शुरू हुए सक्रिय क्षय रोगी खोज (एसीएफ) अभियान में 32 नये क्षय रोगी खोजे गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील त्यागी ने बताया - जनपद के गढ़ और सिंभावली ब्लॉक क्षेत्र में एसीएफ के दौरान बड़े पैमाने पर टीबी जांच कराई गई। 

पहले चरण में चार दिन तक आवासीय संस्थानों में अभियान चलाए जाने के बाद 10 दिन तक घर-घर जाकर कुल 4.71 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग के दौरान 842 लोगों में टीबी से मिलते जुलते लक्षण पाए और मौके पर ही स्पुटम (बलगम) का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा। 835 स्पुटम जांच में कुल 32 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ राजेश सिंह ने बताया सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। 

डीटीओ ने जनपद वासियों से अपील की है कि टीबी से मिलते - जुलते लक्षण होने पर जांच अवश्य कराएं। दो सप्ताह से अधिक खांसीखांसते समय बलगम या खून आनासीने में दर्दवजन कम होनाबुखार रहना और रात में सोते समय पसीना आनाटीबी के लक्षण हो सकते हैं। डीटीओ ने बताया जनपद में सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी जांच की सुविधा उपलब्ध है। जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया- जांच में पुष्टि होने पर तत्काल उपचार शुरू किया जाता है और उपचार शुरू होने के दो सप्ताह बाद रोगी के साथ रहने वाले अन्य लोगों को संक्रमण की संभावना न के बराबर रहती है। टीबी का फैलाव रोकने के लिए जल्दी जांच और उपचार शुरू होना जरूरी है। 

----

एनएसएस शिविर में टीबी के बारे में जानकारी दी

क्षय रोग विभाग लगातार जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन कर रहा है। इसी क्रम में सोमवार को सिंभावली स्थित किसान पीजी कॉलेज में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सात दिवसीय शिविर के अंतिम दिन जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को बताया टीबी अब पूरी तरह साध्य हैबस समय से जाँच और नियमित उपचार की जरूरत है। उपचार के दौरान अच्छे पोषण के लिए हर माह पांच सौ रुपए भी क्षय रोगी के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। 

इसके अलावा शिविर में पहुंचे आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने सरकार की ओर से दिए जा रहे पांच लाख रुपए के हेल्थ कवर के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम के दौरान कॉलेज के एन एस एस प्रभारी डॉ. वेद प्रकाश और डॉ. गिरीश कुमार सिंह का सहयोग रहा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts