शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में आइडियाथन 2023 का आयोजन

मेरठ।   शोभित विश्वविद्यालय  में आइडियाथन2023 का आयोजन किया गया । आयोजन की शुरुआत मां सरस्वती  की पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्वलन के साथ की गई । कार्यक्रम के शुरुआती भाषण में विश्वविद्यालय के कुलपति  कुंवर शेखर विजेंद्र  ने विभिन्न विश्वविद्यालय से  आए छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता युवाओं के साथ उनके उद्यमशीलता कौशल को खोजने और विकसित करने में मदद करेगी।
 आइडियाथन का उद्देश्य नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करना और विश्वविद्यालय के छात्रों की बड़ी सोच और भविष्य के विचारों के सपने देखने की विशाल क्षमता का दोहन करना है। इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों को सामाजिक समस्याओं की पहचान करने और समाधान प्रस्तावित करने के लिए निर्देशित किया जाता है।
विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉक्टर  जयानंद ने आइडिया आधारित कार्यप्रणाली पर रिसर्च करने एवं उसको सरल उपयोगी बनाने के लिए छात्रों को प्रेरित किया। इस प्रकार के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के महत्व को समझाया । इंदिरा गांधी ओपन विश्वविद्यालय से आए कार्यक्रम के जज  डॉ पी.वि.सुरेश ने उपस्थित छात्रों एवं विद्वत जनों को भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे आइडिया आधारित कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी एवं किस प्रकार से आइडिया को विश्व स्तरीय बनाया जा सकता है। उपस्थित छात्र एवं छात्राओं को इसके बारे में बताया । शोभित विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग विभाग के डीन डॉ विनोद कुमार त्यागी ने कार्यक्रम के आयोजकों का धन्यवाद किया एवं उपस्थित छात्रों को ऊर्जावान बनकर अपने विचारों को शेयर करने की प्रेरणा दी जिससे वह अपने विचार से एक सशक्त और सुदृढ़ समाज की स्थापना कर सकें । कार्यक्रम में अलग-अलग विश्वविद्यालय के 50 से ज्यादा टीमों ने हिस्सा लिया । प्रतिभागियों के द्वारा विभिन्न  आइडिया को प्रस्तुत किया गया । जिसका उद्देश्य कार्यप्रणाली की जटिलता को सुगम बनाना था । कार्यक्रम में जज की भूमिका डॉ पी.वि.सुरेश, डॉ विनोद कुमार त्यागी, डॉक्टर सहदेव सिंह, डॉ प्रमोद गोयल ने निभाया। कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार की घोषणा की गई । कार्यक्रम के आयोजक  डॉ तरुण कुमार शर्मा ,डॉ ममता बंसल, अभिनव पाठक , प्रॉफ विजय महेश्वरी ने इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन  करवाते रहने की अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की । कार्यक्रम में मंच संचालन  डॉ निधि त्यागी के द्वारा किया गया । कार्यक्रम को सफल बनाने में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के फैकेल्टी डॉ निशांत कुमार पाठक, राजेश पांडे, राजीव कुमार, माधव नामदेव, रोहित  वत्स आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts