इस बार 10  मार्च को होगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन  

स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगी गर्भवती की जांच, उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
मेरठ, 7 मार्च 2023। जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों पर इस बार नौ तारीख की जगह 10 को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाएगा। नौ तारीख को अवकाश होने के कारण इसका आयोजन 10  मार्च  को किया जाएगा। इस विशेष दिवस पर गर्भवती की स्वास्थ्य जांच की जाती है।
 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया- प्रत्येक माह की नौ तारीख को जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाता है, लेकिन होली पर्व होने के कारण इस बार यह 10  मार्च  को आयोजित किया जाएगा।  इस  दौरान गर्भवती के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल की जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी गर्भवती की जांच और उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित किया जाएगा।
उन्होंने बताया -  मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सुरक्षित प्रसव के लिए गर्भवती चिकित्सक की सलाह पर जांच और इलाज करवाएं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध है।



अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ विश्वास चौधरी ने बताया-  गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन जांच, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की जाएगी । इसके साथ ही टिटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवा दी जाएगी । एचआरपी (उच्च जोखिम गर्भावस्था) के तहत गर्भवती की पहचान कर उन्हें सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाएगा। पोषण और परिवार नियोजन अपनाने की सलाह भी दी जाएगी। उन्होंने कहा नियमित जांच से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की आशंका कम होती है। गर्भवती, खासकर आर्थिक तौर पर कमजोर तबकों की महिलाएं आमतौर पर कुपोषित होती हैं उन्हें गर्भधारण के दौरान महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी नहीं मिलते। इसका नतीजा अक्सर यह होता है कि बच्चे किसी न किसी विकार के साथ पैदा होते हैं। साथ ही कुपोषण से पीड़ित होते हैं। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए गर्भवती की जांच जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts