भारत में विदेशी शिक्षण संस्थान नफ़ा या नुकसान
- प्रियंका सौरभ
विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में परिसर स्थापित करने की अनुमति देने का सरकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। यह पहल न केवल हमारे छात्रों को वैश्विक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान करेगी बल्कि संस्थानों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा करेगी। भारत सरकार इसके लिए तैयार है। भारत में हावर्ड, ऑक्सफोर्ड और येल जैसे विदेशी विश्वविद्यालयों का स्वागत करें।
विश्व स्तर पर शीर्ष 500 में शामिल विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ अन्य "प्रतिष्ठित" विदेशी उच्च शिक्षा संस्थान, भारत में परिसर स्थापित कर सकते हैं - जैसा कि देश की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में उल्लिखित है, जिसे 2020 में अपनाया गया था। अंतिम योजनाओं का अनावरण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष ने बताया कि भारतीय परिसरों वाले विदेशी विश्वविद्यालय केवल "ऑफ़लाइन" पूर्णकालिक कार्यक्रम पेश कर सकते हैं, न कि ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से।



विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में परिसर स्थापित करने की अनुमति देने का सरकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। यह पहल न केवल हमारे छात्रों को वैश्विक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान करेगी बल्कि संस्थानों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी पैदा करेगी। इस परिवेश में भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों के कामकाज का व्यावसायीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है। भारतीय उच्च शिक्षा के सामने आने वाली अन्य चुनौतियों में जनसांख्यिकीय संरचना, खराब प्रदर्शन, पारंपरिक प्रणालियों का पालन, डिजिटल विभाजन और स्केलिंग में संघर्ष शामिल हैं। अति-केंद्रीकरण और जवाबदेही और व्यावसायिकता की कमी अन्य मुद्दे हैं।
शैक्षणिक और प्रशासनिक जिम्मेदारियों का बोझ भी काफी बढ़ गया है, उच्च शिक्षा के मुख्य एजेंडे को कमजोर कर रहा है, यानी ज्ञान प्रदान करना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और अनुसंधान, शासन संरचनाओं में सुधार के लिए अकादमिक प्रशासकों में डोमेन विशेषज्ञों की कमी ने भी शिक्षा सुधारों की प्रगति को बाधित किया है। भारत में प्रबंधन सुधारों को प्राथमिकता नहीं देने का एक प्राथमिक कारण यह है कि विश्वविद्यालय नेतृत्व और अकादमिक प्रशासकों के पास आंतरिक प्रशासन संरचनाओं, प्रक्रियाओं और प्रबंधकीय दृष्टिकोणों को बेहतर बनाने के लिए डोमेन विशेषज्ञता नहीं हो सकती है। इस बीच, उच्च शिक्षा के वित्तपोषण पर अनिश्चितता, छात्रों के लगातार बढ़ते नामांकन, वैश्विक प्रतिस्पर्धा, पारंपरिक प्रणालियों की निरंतरता, डिजिटलीकरण को प्राथमिकता देना और उच्च शिक्षा के निरंतर बाजारीकरण से उच्च शिक्षा संस्थानों की प्रणालियों के पूर्ण आधुनिकीकरण और व्यवसायीकरण की आवश्यकता का संकेत मिलता है।
विदेश में उच्च शिक्षा पर भारत स्थित बिजनेस कंसल्टिंग फर्म रेड सीर की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 2016 में 440,000 से बढ़कर 2019 में 770,000 हो गई। यह 2024 तक लगभग 1.8 मिलियन तक बढ़ने वाली है। 2024 तक विदेशी खर्च मौजूदा वार्षिक $28 बिलियन से बढ़कर $80 बिलियन (€18.5 बिलियन से €74 बिलियन) वार्षिक होने की ओर अग्रसर था। कई छात्र अनुभव के लिए और विदेशों में आय के अवसर के लिए विदेश जाने का विकल्प चुनते हैं जो भारत में उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कुछ शिक्षकों को यकीन नहीं है कि इस कदम का कितना असर होगा, और मानते हैं कि वर्तमान विश्वविद्यालय प्रणाली में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है, जहां व्यक्तित्व को दबा दिया गया है।
यह स्पष्ट नहीं है कि जिन शीर्ष विदेशी संस्थानों को इस योजना द्वारा लक्षित किया जा रहा है, उनकी भारत आने में कोई दिलचस्पी होगी, और न ही वर्तमान राजनीतिक स्थिति उनके लिए अनुकूल है। वर्तमान में, किसी भी स्वतंत्र, आलोचनात्मक विश्लेषण के लिए स्थान काफी सीमित कर दिया गया है। यह निश्चित रूप से उन लोगों के दिमाग में होगा जो यहां आमंत्रित किए जा रहे विदेशी विश्वविद्यालयों का नेतृत्व करते हैं। विश्वविद्यालयों और परिसरों की स्थापना करना एक चुनौतीपूर्ण प्रस्ताव है, अन्य विचारों के साथ-साथ विकासशील पाठ्यक्रमों, अनुसंधान सुविधाओं का निर्माण, संकाय कर्मचारियों को काम पर रखना और अंतर्राष्ट्रीय श्रमिकों को स्थानांतरित करना शामिल नहीं है।
नया नियम विदेशी संस्था को मुक्त खेल की अनुमति देता है, और उन्हें अधिक स्वतंत्रता दी जाती है, जो भारतीय संस्थान को नहीं दी जाती है "उदाहरण के लिए, वे अपनी फीस, प्रवेश मानदंड तय कर सकते हैं, और संकाय नियुक्तियों में पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। यूजीसी द्वारा विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में शाखाएं स्थापित करने की अनुमति देने का निर्णय देश की उच्च शिक्षा प्रणाली को "नुकसान" पहुंचाएगा। “नीति भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली को नुकसान, कमजोर और नष्ट कर देगी, जिससे व्यवसायीकरण हो जाएगा।
इस फैसले से शिक्षा महंगी होगी और दलितों, अल्पसंख्यकों और गरीबों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। यह फैसला सरकार के अमीर सार्थक दृष्टिकोण का प्रतिबिंब है।” वैश्वीकरण के युग में यहां विदेशी विश्वविद्यालयों की स्थापना अपरिहार्य थी, और यह देखते हुए कि वस्तुओं, सेवाओं और विचारों के आदान-प्रदान के लिए बाधाएं आ रही हैं, यह अपरिहार्य था कि शिक्षा अंतिम सीमा होगी, जहां सभी बाधाएं खत्म हो जाएंगी।
नई शिक्षा नीति 2020 में विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में अपतटीय परिसर स्थापित करने की अनुमति देने का प्रस्ताव भारत में उच्च शिक्षा की गतिशीलता को महत्वपूर्ण रूप से बदल सकता है। यह भारत के विदेशी मुद्रा की महत्वपूर्ण मात्रा को भी बचा सकता है और समय के साथ विदेशी मुद्रा कमाई का एक स्रोत भी बन सकता है यदि विदेशी छात्र भी इन परिसरों में नामांकन करना चुनते हैं।
(रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस)

No comments:

Post a Comment

Popular Posts