सुबह शाम बाहर निकलने से बचें : सीएमओ

मधुमेह, रक्तचाप, सांस और दिल के रोगी सर्दी में रहें सतर्क
दवा नियमित रूप से लें, खानपान का भी रखें ध्यान

 मेरठ, 4 जनवरी 2022 । कड़ाके की सर्दी में लोगों को सतर्क रहना जरूरी है। फॉग और स्मॉग की वजह से सुबह शाम बाहर निकलने से बचें। यदि कोई बीमारी है तो अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है। मधुमेह रक्तचाप, सांस और दिल के रोगियों के लिए यह समय अत्यंत सतर्क रहने का है। यह बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने कहीं।
 उन्होंने कहा- सर्दी के मौसम में रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों को अपनी दवा नियमित रूप से लेनी चाहिए। इस मौसम में लापरवाही ठीक नहीं है। कड़ाके की ठंड में शारीरिक गतिविधियां कम होने से और खानपान में लापरवाही के चलते परेशानी बढ़ने का खतरा रहता है। बेहतर हो कि घर के अंदर ही सुबह-शाम हल्का फुल्का व्यायाम अवश्य करें ताकि शरीर सक्रिय बना रहे और मांसपेशियां शिथिल न होने पाएं। अत्यधिक व्यायाम इस मौसम में न करें। घर का बना संतुलित आहार लें। ज्यादा तला -भुना खाने से परहेज करें। अत्यधिक सर्दी के मौसम में स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।
नियमित अंतराल के बाद पानी पीते रहें। पीने के लिए गुनगुना पानी ही प्रयोग करें, तो ज्यादा अच्छा है। गले में खराश होने पर गर्म पानी से गरारे कर सकते हैं। अजवाइन डालकर भाप लेना भी सर्दी से होने वाली परेशानी दूर करने में सहायक होता है। सांस लेने में परेशानी होने पर या फिर सीने में दर्द होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग तो अपनी ओर से लोगों को सतर्क करने का पूरा प्रयास कर रहा है। उपचार और जांच की सभी सुविधा स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध हं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts