बड़ौत में कैंसर से संबंधी बीमारियों के लिए धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल की तरफ से ओपीडी का आयोजन 
 
बड़ौत के मैनावती हॉस्पिटल में  कैंसर रोग विशेषज्ञ महीने के दूसरे एवं चौथे शुक्रवार को जांच एवं परामर्श हेतु मिलेंगे

 
बड़ौत :  कैंसर शरीर के अलग अलग अंगों में होने वाली गंभीर बीमारी है। वैश्विक स्तर पर कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार कैंसर की घटनाओं की रिपोर्ट में यदि इसी प्रकार वृद्धि जारी रही तो 2040 तक कैंसर से दुनिया भर में मौतों की संख्या 16.3 मिलियन से ज्यादा हो जाएगी। भारत में कैंसर के मामले में 4 साल में 10% की बढ़ोतरी हुई है। इस तरह यह आंकड़ा 2025 तक 15.7 लाख तक पहुंच सकता है। 

धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज गोयल, डायरेक्टर एवं सीनियर कंसल्टेंट- सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एवं जीआई ऑन्कोलॉजी  ने बताया कि कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है और यदि इसे समय रहते इलाज के माध्यम से समाप्त नहीं किया गया तो यही मृत्यु का कारण भी बनती है। भारत में कैंसर के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण तंबाकू का सेवन, मद्यपान, अनुचित खानपान और अनियमित जीवनशैली है। जिसके कारण मोटापा बढ़ता है, इम्यूनिटी कमजोर होती है और धीरे धीरे वह कैंसर का कारण बन जाती है। उम्र बढ़ने के साथ उच्च कैलोरी युक्त आहार का सेवन भी जरूरी हो जाता है। 

बड़ौत व उसके आस पास में कैंसर के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताते हुए कैंसर रोगों की जांच एवं परामर्श हेतु शिविर का आयोजन होने जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य वहां के रोगियों के लिए जांच एवं परामर्श के साथ-साथ छोटे शहरों में फैलने वाली इन बीमारियों पर लगाम लगाना है। इसलिए बड़ौत ( बागपत ) में नहर का पुल के पास, गांधी रोड, मैनावती हॉस्पिटल में कैंसर की जांच एवं परामर्श हेतु धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज गोयल, डायरेक्टर एवं सीनियर कंसल्टेंट- सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एवं जीआई ऑन्कोलॉजी, हर महीने के दूसरे एवं चौथे शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक जांच एवं परामर्श हेतु मिलेंगे। 
इस समय यदि देखा जाए तो कैंसर की बीमारी सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि हर जगह फैल चुकी है। इसीलिए धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल का प्रयास है कि वह लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक कर सके एवं इस प्रकार की ओपीडी के माध्यम से कैंसर का सही समय रहते पता लगा कर इलाज किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts