डीएन इंटर कॉलेज परिसर में हुआ सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का उद्घाटन


जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर सड़क सुरक्षा रथ को किया रवाना

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा जागरूकता पर लिखित पुस्तक का किया विमोचन, दिलायी सडक सुरक्षा की शपथ

सड़क सुरक्षा गंभीर एवं हम सबके जीवन से जुड़ा प्राथमिक विषय-जिलाधिकारी

सड़क पर हुई दुर्घटना आम दुर्घटना नहीं बल्कि राष्ट्र की क्षति-दीपक मीणा

मेरठ । डीएन इंटर कॉलेज परिसर में सड़क सुरक्षा माह 2023 उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में अपना उद्बोधन देते हुए सड़क सुरक्षा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता पर लिखित पुस्तक का विमोचन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सडक सुरक्षा की शपथ भी दिलायी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा गंभीर एवं हम सबके जीवन से जुड़ा प्राथमिक विषय है। उन्होने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए जागरूक हो तथा समाज को रोड सेफ्टी हेतु बनाए गए नियमों का शत-प्रतिशत पालन करने हेतु अधिक से अधिक जागरूक करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अन्य देशों में रोड सेफ्टी हेतु बनाए गए नियम को लोगों द्वारा किए जा रहे अनुपालन से जोड़ते हुए बताया कि रोड सेफ्टी के नियम सख्त होने के साथ-साथ आम लोगों में भी नियमों का पालन करने की संस्कृति विकसित हुई है।

उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी से संबंधित बहुत सारे नियम कानून बनाए गए हैं तथा उनको प्रवर्तन कराने हेतु लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है परंतु कुछ लोगों की लापरवाही के कारण लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है इसलिए जरूरत है कि रोड सेफ्टी नियमों को जानने, उसके प्रति जागरूक रहने तथा नियमों के तहत वाहन को चलाना यह हमारी दिनचर्या में होना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि एक बार जब हम किसी भी चीज को आत्मसात कर लेते हैं तो वह जीवन का एक हिस्सा बन जाता है तथा वह हमारी दिनचर्या बन जाती है।

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हमें अपने तथा अपनों को सुरक्षित जिंदगी प्रदान करने के लिए सड़क सुरक्षा के नियमों को पूर्णता पालन करना होगा। उन्होने कार्यक्रम प्रांगण में बैठे हुए समस्त युवाओं से अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार बच्चे अपने अभिभावकों से अपने खेलने तथा जरूरत की वस्तु दिलाने हेतु जिद करते हैं उसी प्रकार यदि जब भी आप के अभिभावक घर से बिना हेलमेट के बाहर जाएं तो उन्हें रोड सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए जिद करें तथा उनको जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के संबंध में पुलिस, परिवहन एवं संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही से कहीं अधिक प्रत्येक व्यक्ति को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति संवेदनशील होना अति आवश्यक है।

सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष सड़क सुरक्षा माह तथा सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में लोगों को जागरूक किए जाने हेतु मनाया जाता है। उन्होंने कहा यह कार्यक्रम सिर्फ औपचारिकता नहीं है बल्कि यह हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है। सड़क पर हुई कोई भी दुर्घटना आम दुर्घटना नहीं होती बल्कि यह राष्ट्र की क्षति भी होती है जिसको हम सभी को, समस्त विभागों को तथा जनभागीदारी के तहत जागरूक करते हुए जन हानि रोकना है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, आरटीओ हिमेश तिवारी, एआरटीओ कुलदीप सिंह, डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर सुनीता वर्मा, प्रधानाचार्य डी एन इंटर कालिज सुशील कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts