प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस कल

नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव पूर्व जाँच का लाभ उठाएं गर्भवती : सीएमओ

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश के लिए प्रसव पूर्व जांच जरूरी  

 

हापुड़, 07 जनवरी, 2023। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया जाएगा। पीएमएसएमए दिवस का आयोजन हर माह की नौ तारीख को किया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने कहा गर्भवती नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इस विशेष का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया - जनपद में तीन प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू)  हापुड़धौलाना और गढ़ सीएचसी पर हर माह की 24 तारीख को सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया जाता है। 

पीएमएसएमए दिवस पर प्रसव पूर्व जांच में चिन्हित हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली गर्भवती सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में संदर्भित की जाती हैं ताकि एचआरपी प्रबंधन अच्छे से किया जा सके। हर माह होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस और सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक के आयोजन का उद्देश्य हर गर्भवती  को स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा प्रसव पूर्व जांच और देखभाल की सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही गर्भवती को जरूरी पोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है ताकि गर्भस्थ शिशु का बेहतर विकास हो सके। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए गर्भवती को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है।

सीएमओ ने बताया - मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश के लिए प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) बहुत जरूरी है। पीएमएसएमए दिवस पर स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में प्रसव पूर्व जांच  की जाती है और साथ ही उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं की पहचान की जाती है ताकि उनका समय रहते चिकित्सकीय प्रबंधन किया जा सके। इस विशेष दिवस पर पहुंचने वाली गर्भवती का पंजीकरण करते हुए जांच (दवा सहित) का निशुल्क पैकेज भी दिया जाता है। जांच पैकेज में हीमोग्लोबिनएचआईवीशुगर और अल्ट्रासाउंड की सुविधा निशुल्क प्रदान की जाती है। सीएमओ ने गर्भवती को मिलने वाली इस सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान  किया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts