कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी : सीएमओ

नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क 

हर स्थिति से निपटने को लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार 

बुलंदशहर, 26 दिसंबर 2022। कोरोना के नए स्वरूप बीएफ-7 के मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। जनपद के खुर्जा स्थित एसएस जटिया अस्पताल स्थित कोविड वार्ड को दुरुस्त कराया गया है। जनपद में कोरोना की जांच सहित टीकाकरण की व्यवस्था को शुरू किया जा रहा है। जनपद में अन्य देशों से आने वाले लोगों पर भी निगरानी शुरू कर दी गई है। कोरोना के संभावित मरीजों की जांच के लिए सैंपल लेकर भेजे जाएंगे। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया- शासन के आदेश पर जनपद में कोरोना  वैक्सीन के लिए डिमांड एवं वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा। जनपद के खुर्जा स्थित एसएस जटिया अस्पताल में कोविड वार्ड दुरुस्त कर दिए गए हैं। जिसमें 170 बेड आरक्षित किये गए हैं। जनपद में 14 ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं। जनपद का स्वास्थ्य विभाग कोरोना की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सभी ऑक्सीजन प्लांट को संचालित किया जा रहा है। जनपद में कोरोना की जांच और टीकाकरण को तेजी से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया पिछले दो साल में कोरोना काल में जनपद में 27,419 पॉजिटिव केस मिले थे। अब एक बार फिर से कोरोना के नए स्वरूप बीएफ-7 ने दस्तक दी है। हालांकि जिले में अभी तक कोई केस नहीं है, लेकिन उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। कोरोना पॉजिटिव केस आने पर मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। 

जनपद में आईसीसीसी के प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया जनपद में भी स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सक एवं कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन एवं रोडवेज बस स्टैंड से लेकर सीएचसी एवं जिला अस्पताल में सैंपलिंग कार्य में तेजी लाई जा रही है। उधर आम लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सेनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

टीकाकरण जरूरी 

डा. मनोज ने कहा-कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है। जिन लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लगवाई है वह इसे जरूर लगवा लें। टीकाकरण होने के बाद काफी हद तक कोरोना से बचा जा सकता है। सभी लोग मास्क जरूर लगाएं और दो गज दूरी का पालन करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts