दुनिया में बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट

 चीन समेत कई देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य
नई दिल्ली (एजेंसी)।
चीन, जापान, दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश के बाद से इन देशों से आने वाले यात्रियों को अब उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।
यात्रा से 72 घंटों के भीतर परीक्षण कराना अनिवार्य
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि इन देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारत आने से पहले 72 घंटों के भीतर परीक्षण किए जाने हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह आवश्यकता भारत आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के रैंडम दो प्रतिशत परीक्षणों के अतिरिक्त है, भले ही वह किसी भी देश से भारत आ रहा हो।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts