परिवार नियोजन कार्यक्रम में केमिस्ट एसोसिएशन से मांगा सहयोग

एसोसिएशन ने दिया यथा संभव सहयोग का आश्वासन

परिवार नियोजन पर ड्रग एंड कमिस्ट एसोसिएशन के साथ पीएसआई ने की कार्यशाला

 

नोएडा26 दिसम्बर 2022। परिवार नियोजन कार्यक्रम में केमिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसलिए उनका सहयोग बहुत जरूरी है। इसी मुद्दे को लेकर सोमवार को जनपद के एक होटल में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई)  इंडिया की ओर से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में संस्था की ओर से जनपद में परिवार नियोजन के साधनों को जन समुदाय तक पहुंचाने में केमिस्ट एसोसिएशन से सहयोग की अपेक्षा की गयी। इस पर जनपद के औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर और ड्रग एंड केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप खन्ना की ओर से यथा संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया गया। 

कार्यशाला में किशोरावस्था में गर्भनिरोधक साधन अपनाने तथा उनकी जानकारी रखने में आने वाली कठिनाइयों पर भी चर्चा की गयी। जनपद में गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग में जितना निजी अस्पतालों का योगदान है उतना ही केमिस्ट की ओर से मिल जाए तो जनपद का हेल्थ इंडिकेटर और बेहतर हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग की अपेक्षा है कि जनपद में परिवार नियोजन के लिए अपनाए जाने वाले साधनों का डाटा मिल जाए और केमिस्ट की ओर से इन साधनों को लेकर उपभोक्ताओं की काउंसलिंग हो जाए तो परिणाम और बेहतर हो सकते हैं। इस पर केमिस्ट एसोसिएशन के सदस्यों का सुझाव था कि इसके लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति की काउंसलिंग करना तो संभव नहीं होगायदि उन्हें इसके लिए सूचनाशिक्षा एवं संचार सामग्री उपलब्ध हो जाए तो यह काम आसान हो जाएगा। औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी केमिस्ट से प्रतिमाह डाटा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराने की अपील की। इस पर केमिस्ट प्रतिनिधियों की ओर से यथा संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया गया।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की ओर से उपस्थित अपर शोध अधिकारी केके भास्कर ने हेल्थ इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) पर डाटा अपलोड करने की बात कही। उन्होंने कहा परिवार नियोजन के साधन में 70 प्रतिशत सेवाएं निजी क्षेत्र की ओर से प्रदान की जाती हैंइसलिए उनके सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने जन्म मृत्यु पंजीकरण के संबंध में भी जानकारी दी।

पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया मेरठ की ओर से कोमल घई ने कहा - परिवार नियोजन में केमिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अधिकतर मरीज मेडिकल स्टोर पर दवा लेने के लिए हर समुदाय के लोग आते हैं। ऐसे में उनको परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं। सरकार का फोकस भी परिवार नियोजन पर है।

कार्यशाला में औषधि निरीक्षक वैभव बब्बरड्रग्स एंड केमिस्ट एसोसिएशन गौतमबुद्ध नगर के अध्यक्ष अनूप खन्ना सचिव अजय शर्मा,  एसोसिएशन के सदस्य पंकज शर्माश्रीचंद शर्मा, राम कुमारतुषार मल्होत्रासंजय गर्गसुशील त्यागीरविन्द्र कुमार गुप्तानरेश कुमार सहित करीब 50 केमिस्टपापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया से विशाल सक्सेना मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts