बहुमंजिलो व बंद आवासीय कॉलोनियों को कनेक्शन दे रहा पीवीएनएल

मेरठ। पीवीएनएल समस्त बहुमंजिला ईमारतों/गेट बंद आवासीय कालोनियों में निवास करने वाले उपभोक्ताओं को विद्युत विभाग से सीधे अलग-अलग विद्युत संयोजन लेने की सुविधा दी जा रही है।
विभाग ने  ऐसे समस्त बहुमंजिला ईमारतों गेट बंद आवासीय कालोनियों में निवास करने वाले उपभोक्ताओं को जनहित में सूचित किया है कि ऐसे एकल बिन्दु परिसरों पर जहां ग्रीड एवं जनरेटर आपूर्ति एक ही इन्फ्रास्ट्रक्चर मीटर के माध्यम से है, के निवासियों को भी पृथक-पृथक संयोजन प्रदान करने की सुविधा दी जा रही है। विभाग द्वारा बहुमंजिला इमारतों पर बिजली कनेक्शन प्रीपेड मीटर के साथ निर्गत किये जा रहे है।
उ.प्र. सरकार की मंशा के अनुरूप बिल्डर/(आर.डब्ल्यू.ए.) रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा की जाने वाली अतिरिक्त वसूली पर रोक लगाते हुए पारदर्शी तरीके से बहुमंजिला ईमारतों में निवास कर रहे सभी निवासियों पर लागू स्लैब वाइज टैरिफ का लाभ ऐसे उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर वर्तमान व्यवस्था(एकल बिन्दु) में यदि 5 किलोवाट भार के संयोजन पर 600 यूनिट/माह के प्रयोग होने पर फिक्स चार्ज, ऊर्जा खपत चार्ज, इलेक्ट्रीसिटी डयूटी के साथ ऐसे उपभोक्ताओं को रु0 4988 बिजली बिल के रूप में वहन करना पड़ रहा है। किन्तु बहुबिन्दु संयोजन लेने के पश्चात् ऐसे बहुमंजिला आवासीय परिसरों के निवासियों को फिक्स चार्ज, ऊर्जा खपत चार्ज, इलेक्ट्रीसिटी डयूटी के साथ कुल बिल धनराशि रु0 4348 बिल के रूप में चुकाने पड़ेंगे। बहुमंजिला आवासीय परिसरों के निवासियों को बहुबिन्दु पर जाने पर 5 किलोवाट के घरेलू विद्युत उपभोक्ता को 600 यूनिट/माह खर्च पर लगभग रु0 640 प्रतिमाह का लाभ बहुबिन्दु संयोजन लेने पर होगा। ऐसे संयोजनों पर उपभोक्ता प्रीपेड मीटर को मोबाइल की तरह रिचार्ज करा सकते है।
बिना कुछ परिवर्तित किये एकल बिन्दु मीटर के स्थान पर डी.एस.डी.आर मीटर के माध्यम से संयोजन लेने हेतु उपभोक्ता को मात्र रुपये 500 का प्राथमिक रिचार्ज संयोजन शुल्क, मीटर का मूल्य आदि मिलाकर 20720 रूपया जमा कराना होगा। जिसको उपभोक्ता द्वारा 12 आसान किस्तों में जमा कराने की सुविधा विभाग द्वारा दी जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts