समय रहते उपचार कराने से दमघोटू थाईराइड से बचा जा सकता है :- डा सुधि काम्बोज 

 न्यूटिमा हास्पिटल में पैराथाईराइड टूमयर का सफल आपरेशन कर मरीज को दिया नया

 जीवनदान  

 मेरठ। दमघोटू थाईराइड की गांठों के अलावा पैरााथाईराइड टयूमर एक दुर्लभ बीमारी है। इनका समय रहते उपचार न कराया गया तो मरीज को जान से हाथ धोना पडा सकता है।उक्त बाते न्यूटिमा हॉस्पिटल की ब्रस्ट एडं ेेएंडोक्राइन सर्जरी की विशेषज्ञ डा सुधि कामबोज ने मरीज के सफल उपचार के दौरान मीडिया को बतायी। 

 डा सुधि काम्बोज ने बताया कि रेनू नाम की एक महिला का  अत्यन्ता दुर्लभ बीमारी का सफल आपरेशन किया गया है। उन्होंने बताया  मरीज को  बार बार पेशाब मे पथरी बनने की शिकायत आ रही थी। महिला का पैराथाईराइड हारर्मोस12 से 13था जो काफी अधिक था। महिला को थाइराइड की परेशानी थी। जिसके कारण उसे सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी। महिला का आपरेशन करने क बाद मरीज की सांस की नली अपने स्थान पर वापस आ गयी है। मरीज का पैराथाईराईड हार्मोन भी नॉमल रेंज में आ गया है। उन्होंंने बताया कि पैराथाईराईउ एक असाधारण टयूमर है। ज्यादातर चिकित्सकों को इसकी जानकारी के अभाव मे ंइसकी पहचान करना मुश्किल होता है। 



 मरीज रेनू ने बताया इस बीमारी  कारण वह 2009 से परेशानी हो रही थी। आपरेशन के बाद वह काफी आराम महसूस कर रही है। 

 डा. सुधि काम्बोज ने बताया महिला को 13 साल से बार बार पथरी बन रही थी। उहोनें बताया ग्लेड से हार्मान निकल कर खून में चला जाता है। इसके कारण पूरे शरीर पर एक्शन करता है। हार्मोन हडिडयों को कमजोर कर  देता है। इसके कारण हडिडयों का चूरा बन जाता है। इसके कारण गोली बनने से शरीर के नलियों में फंसने क कारण यह परेशान करती है। उन्होंने बताया इस तरह की बीमारी अघिकतर महिलाओं को होती है। इस मौके पर डा संदीप गर्ग आदि मौजूद रहे। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts