आयुक्त व जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडिया बंधुओं को दी शुभकामनाएं


प्रेस दिवस पर जिला सूचना कार्यालय मेरठ में किया गया विचार गोष्ठी का आयोजन

मेरठ । आयुक्त सेल्वा कुमारी जे एवं जिलाधिकारी दीपक मीणा ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडिया बंधुओं को शुभकामनाएं दी। आयुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस, 16 नवम्बर, भारत में स्वतंत्र एवं जिम्मेदार प्रेस का प्रतीक है। इसी दिन भारतीय प्रेस परिषद् ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक नैतिक प्रहरी के रूप में कार्य करना आरंभ किया कि प्रेस न केवल एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में अपेक्षित उच्च स्तर बनाये रखे बल्कि यह किन्हीं बाह्य कारकों से प्रभावित या खतरों से अवरुद्ध न हो। हालांकि विश्व में कई प्रेस या मीडिया परिषदें हैं, परन्तु,भारतीय प्रेस परिषद अद्वितीय है क्योंकि यही एकमात्र ऐसा निकाय है जिसे प्रेस की स्वतंत्रता को सुरक्षित रखने के अपने कर्तव्य का पालन करते हुए राजतंत्रों पर भी प्राधिकार है।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। उन्होने कहा कि समग्र रूप से देखा जाये तो स्वतंत्रता संग्राम से लेकर अब तक मीडिया ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उन्होने कहा कि बदलते परिवेश में मीडिया का दायित्व बढ़ गया है। मीडिया एक ऐसा दर्पण है जो समाज व राष्ट्र को उसकी सच्चाई दिखाता है तथा जनता को अपने आसपास हो रही गतिविधियो के बारे में सूचित करता रहता है। इस प्रकार से मीडिया समाज व सरकार की मदद करते हुए एक निष्पक्ष, पारदर्शी एवं मजबूत व्यवस्था का निर्माण करता है।
प्राप्त निर्देशों के क्रम में आज सूचना कार्यालय में राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार द्वारा विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। विचार गोष्ठी में उपस्थित पत्रकारों द्वारा अपने पत्रकार जीवन के अनुभवों को साझा किया गया तथा आजादी से पूर्व एवं बाद पत्रकारिता में कवियों, लेखकों के योगदान के विषय में चर्चा की गयी। पत्रकार शाहिद द्वारा काव्य पाठ किया गया जिसकी गोष्ठी में उपस्थित पत्रकारों द्वारा सराहना की गयी। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार द्वारा जनपद के समस्त पत्रकारों को शुभकामनाएं दी गयी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts