अनियमित खान-पान, तनाव और कम शारीरिक श्रम के कारण बढ़ रहा मधुमेह : डा. प्रदीप शैलत

ग्रामीण के मुकाबले शहरी क्षेत्रों के लोगों पर मधुमेह का ज्यादा प्रभाव

गौतमबुद्धनगर में शहरी क्षेत्रों के 13.2 प्रतिशत लोग इस बीमारी के शिकार

इस वर्ष की थीम है “मधुमेह देखभाल तक पहुंच”

नोएडा, 13 नवम्बर 2022। अनियमित दिनचर्या, सही खान-पान न होना, फास्टफूड का अधिक सेवन, व्यायाम न करना, तनाव, उच्च रक्तचाप मधुमेह होने का कारण है। आजकल की इसी वजह से युवा पीड़ी भी मधुमेह की चपेट में है। शारीरिक श्रम कम और मानसिक तनाव ज्यादा होने के कारण मधुमेह का रोग अपना दायरा बढ़ाता जा रहा है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (एनएफएचएस-5) के मुताबिक उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में मधुमेह का प्रतिशत अपेक्षाकृत ज्यादा है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में महिलाओं में मधुमेह का प्रतिशत 11.3 जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 9.6 है। वहीं शहरी क्षेत्र के 13.2 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र के 11.1 प्रतिशत पुरुष मधुमेह के शिकार हैं। एनएफएचएस-4 के मुताबिक गौतमबुद्धनगर की शहरी क्षेत्र की 11.3 प्रतिशत, ग्रामीण क्षेत्र की 9.6 प्रतिशत महिलाएं, जबकि शहरी क्षेत्र के 13.2 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र के 11.1 प्रतिशत पुरुष मधुमेह के शिकार हैं।

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डा. प्रदीप शैलत मधुमेह की बढ़ती बीमारी के लिए सीधेतौर पर अनियमित दिनचर्या, खान-पान व कम शारीरिक श्रम को जिम्मेदार मानते हैं। डा. शैलत ने कहा ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षाकृत शहरी क्षेत्र में ज्यादा लोग मधुमेह के शिकार हैं, इसका स्पष्ट कारण शारीरिक श्रम का कम या बिल्कुल नहीं होना है। शहरी क्षेत्र के लोग व्यायाम के प्रति बहुत लापरवाह हैं। मानसिक तनाव और खान—पान सहीं नहीं होना, फास्टफूड का अधिक सेवन शहरी क्षेत्र में मधुमेह का बड़ा कारण बनता जा रहा है। इन दिनों प्रदूषण के कारण लोगों को सुबह-शाम टहलना भी कम हो गया है। 

डा. शैलत ने बताया जब शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है तो व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित हो जाता है। मधुमेह होने पर ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं में न जाकर रक्त में रहता है। बढ़ा हुआ ब्लड शुगर का स्तर आंखों को क्षति, किडनी को क्षति, हृदय रोग आदि जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि मधुमेह का उपचार नहीं किया तो गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।

मधुमेह के प्रकार

टाइप 1 मधुमेह- डा. शैलत के अनुसार- यह तब होता है जब शरीर में पैंक्रियास इन्सुलिन नहीं बना पाते। इस प्रकार के मधुमेह के उपचार में इंसुलिन की जरूरत पड़ती है। 

टाइप-2 मधुमेह- वर्तमान समय में मधुमेह का सबसे आम प्रकार माना जाता है। इसमें पैंक्रियास पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं बना पाते हैं, इस वजह से रक्त में ग्लुगोज की मात्रा बढ़ जाती है। इसकी मुख्य वजह है मोटापा और ज्यादा मीठा या ऐसा खाना जिससे शरीर में ग्लुगोज की मात्रा बढ़ती या मोटापा बढ़ता है। मधुमेह का यह प्रकार भी कई जोखिमों को बढ़ा सकता है, लेकिन इसे आहार में और जीवनचर्या में बदलाव करके आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। 

मधुमेह के शुरुआती लक्षण

भूख और प्यास बढ़ना

बार-बार पेशाब आना और मुंह सूखना

थकान और वजन में कमी आना

सिरदर्द और चिड़चिड़ापन

घाव देर से ठीक होना

दृष्टि धुंधली होना

हाथ या पैर में झुनझुनी या सुन्नपन

कामेच्छा में कमी और यौन रोग, पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन

हर वर्ष 14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। लगातार मधुमेह रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1991 में संयुक्त रूप से मधुमेह के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल विश्व मधुमेह दिवस आयोजित करने का फैसला किया था। हर साल विश्व मधुमेह दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। इस वर्ष की थीम एक्सेस टू डायबिटीज केयर यानि “मधुमेह देखभाल तक पहुंच” है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts