भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर- डा. मुमिन चेन

विद्या में हुआ ”ताईवान भारत संबंधः उपलब्धियां और संभावनाएं” पर सेमिनार

मेरठ। बागपत रोड स्थित विद्या नॉलेज पार्क में मंगलवार को ”ताईवान भारत संबंधः उपलब्धियां और संभावनाएं” विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें ताईवान की राजधानी ताइपे के भारत में आर्थिक और सांस्कृतिक केन्द्र के प्रतिनिधि डा. मुमिन चेन और पत्रकार एमरसन लिन ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने विदेश नीति और शिक्षण प्रणाली की सराहना करते हुये कहा कि एक बार फिर भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। सभी क्षेत्रों में भारत कीर्तिमान स्थापित कर रहा है और पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। 



विद्या नॉलेज पार्क में ”ताईवान भारत संबंधः उपलब्धियां और संभावनाएं” विषय पर आयोजित सेमिनार में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत पौध भेंट कर किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और विद्यागान से हुआ। विद्या इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की निदेशिका डा. रीमा वार्ष्णेय ने ताइपे के आर्थिक और सांस्कृतिक केन्द्र के प्रतिनिधि डा. मुमिन चेन, पत्रकार एमरसन लिन और प्रतिनिधि वसीम जफर का स्वागत किया। अपने वक्तब्य में डा. मोमिन चेन ने भारत और ताईवान की तुलना करते हुये कहा कि ऐसी बहुत सी बातें हैं जिसमें दोनों देशों में काफी समानता है। उन्होंने दोनों देशों के संबंधों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि वैश्विक पटल पर भारत की छवि लगातार सुदृढ़ हुई है और शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ रहा है। आज पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। ताईवान के पत्रकार एमरसन लिन ने कहा कि भारत और ताईवान के संबंध बहुत मधुर हैं और भविष्य में दोनों देश मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करेंगे। 

कार्यक्रम की सफलता पर संस्थान के चेयरमैन प्रदीप कुमार जैन एवं प्रबंध निदेशक विशाल जैन ने सभी को बधाई दी और कहा कि विद्या नॉलेज पार्क शिक्षा के क्षेत्र में लगातार ऊंचाइयां छू रहा है। इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों के साथ संस्थान का विकास होता है। अंत में विद्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशिक डा. राजीव कुमार चेंची ने अतिथियों के साथ सेमिनार में उपस्थित सभी का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में निदेशिक डा. वसुधा शर्मा, डा. अनीता कोटपाल, डा. विंकी शर्मा उपस्थित रहे। अंत में अतिथियों ने विद्या इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की पेंटिंग लैब और मास मीडिया स्टूडियो का भ्रमण किया। 

कार्यक्रम का संचालन बीएजेएमसी की छात्रा अनुष्का त्यागी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष डा. ममता भाटिया के साथ विभिन्न कॉलेज के फैकल्टी का योगदान रहा। इस मौके पर विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थीगण मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts