जिंदगी की जंग हार गए राजू श्रीवास्तव

- राष्ट्रपति, पीएम समेत तमाम दिग्गजों ने जताया शोक
नई दिल्ली (एजेंसी)।
देश के जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 58 वर्ष की उम्र में बुधवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया।
गौरतलब है कि 10 अगस्त को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराए गए राजू श्रीवास्तव लगातार 41 दिनों से बेहोश थे। उनके निधन से बॉलीवुड सहित देश भर में शोक की लहर छा गई है।
राजू श्रीवास्तव का एम्स में इलाज जाने-माने डाक्टर नीतीश नाइक के नेतृत्व में चल रहा था। जानकारी के मुताबिक ब्रेन को छोड़कर राजू श्रीवास्तव के सारे अंग ठीक से काम कर रहे थे।
10 अगस्त से एम्स में थे भर्ती
गौरतलब है कि दिल्ली के एक जिम में वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव गिर पड़े और फिर बेहोश हो गए। जिम स्टाफ ने तत्काल उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया था, जहां पर जानकारी दी गई कि उन्हें हार्ट अटैक आया है। इसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है, लेकिन उन्हें होश नहीं आया।
एम्स के आइसीयू में भर्ती राजू श्रीवास्तव को पिछले डेढ़ सप्ताह के दौरान इंफेक्शन के चलते कई बार बुखार आया था। ब्रेन के अलावा उनके सारे अंग काम कर रहे थे। डॉक्टरों की टीम लगातार उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए थी।
राजू श्रीवास्तव कानपुर के रहने वाले थे। उनका वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था, इस नाम से उन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं। माना जा रहा है राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार कानुपर में किया जाएगा। हालांकि अभी तक इस संबंध में उनके परिवार का बयान नहीं आया है।
कई फिल्मों में किए छोटे रोल
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करके अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने राजश्री प्रोडक्शंस की फिल्म मैंने प्यार किया और बाजीगर और बॉम्बे टू गोवा जैसी विभिन्न फिल्मों में अन्य छोटी भूमिकाएं निभाईं। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म 'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया' में एक हास्य अभिनेता के रूप में काम किया। हालांकि उन्हें मुंबई में मिमिक्री से पहचान मिली।

सियासी दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

राजू श्रीवास्तव बॉलीवुड और टीवी की दुनिया ही नहीं बल्कि राजनेताओ में भी उतने ही मशहूर थे। अब जब राजू इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं ऐसे में सियासी दिग्गजों में भी शोक की लहर है। देश के दिग्गज नेता राजू को श्रद्धांजलि देते हुए शोक जता रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने जताया दुख
नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह वर्षों तक अपने समृद्ध काम की बदौलत अनगिनत लोगों के दिलों में जीवित रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने दिवंगत कलाकार के साथ मुलाकात की एक पुरानी तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “राजू श्रीवास्तव ने हंसी, हास्य और सकारात्मकता के साथ हमारे जीवन को रोशन किया। वह हमें बहुत जल्द छोड़ गये हैं लेकिन वह वर्षों तक अपने समृद्ध काम की बदौलत अनगिनत लोगों के दिलों में जीवित रहेंगे। उनका निधन दुखद है।



गृहमंत्री अमित शाह ने किया ट्वीट

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का एक विशिष्ट अंदाज था, उन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया। उनका निधन कला जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। मैं उनके परिजनों व प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें।


राजनाथ ने भी जताया शोक
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिग्गज कॉमेडियन के निधन पर कहा कि सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है। वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद ज़िंदादिल इंसान भी थे। सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफ़ी सक्रिय रहते थे। उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।


नड्डा ने दी श्रद्धांजलि
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार श्री राजू श्रीवास्तव जी के निधन का समाचार सुनकर नि:शब्द हूँ। राजू श्रीवास्तव जी ने हास्य कला की दुनिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ी।शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएँ उनके परिजनों एवं प्रशंसको के साथ है।ईश्वर पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।
अपनी पीड़ा दबाकर देश को हंसायाः सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे। मैं, यूपी के लोगों की ओर से, प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले। मैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।



अखिलेश यादव ने जताया शोक
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि यह खेदजनक है कि राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे। वह अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के साथ एक गरीब परिवार से आया था; दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उनके जैसे बहुत कम प्रतिभाशाली कॉमेडियन हैं। मुझे याद है कि सपा में शामिल होने पर वह कानपुर से कैसे चुनाव लड़ना चाहते थे। अखिलेश ने कहा कि राजू श्रीवास्तव जी हमारे बीच में नहीं रहे उसका अफसोस है। वे गरीब परिवार से थे लेकिन अपनी मेहनत, संघर्ष से देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts