कोविडरोधी टीकाकरण अभियान : सतर्कता डोज के लिए रविवार को मेगा कैंप

18 वर्ष से अधिक आयु वालों को दूसरी डोज के छह माह बाद लेनी है सतर्कता डोज
15 जुलाई से शुरू हुए ढाई माह के लिए निशुल्क सतर्कता डोज अभियान का लाभ उठाएं
  

हापुड़, 12 अगस्त, 2022। कोविड से बचाव के लिए दूसरे टीके के छह माह बाद सतर्कता डोज लेनी जरूरी है। 15 जुलाई से स्वास्थ्य विभाग 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को निशुल्क सतर्कता डोज लगा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत शुरू किए गए ढाई माह के इस विशेष अभियान को गति प्रदान करने के लिए रविवार को मेगा कैंप का आयोजन कर जनपद में 173 केंद्रों पर एक ही दिन में 16,500 टीके लगाए गए थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील त्यागी ने बताया अब शासन के निर्देश पर  सतर्कता डोज के लिए रविवार (14 अगस्त) को मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा।    
सीएमओ डा. सुनील त्यागी ने बताया - जनपद में करीब सात लाख लोगों को सतर्कता डोज लगाया जाना बाकी है। दरअसल, दूसरी डोज को छह माह पूरे होने पर सतर्कता डोज दी जा रही है। कोविड से बचाव के लिए कोविडरोधी टीका शरीर में जो एंटीबॉडी बनाता है वह छह माह तक अधिक प्रभावी रूप से काम करती हैं। कोविडरोधी टीका कोविड को गंभीर होने से बचाव करता है। कोविड के मामले बढ़ते देख शासन ने निशुल्क सतर्कता डोज अभियान को गति देने की मंशा से रविवार को मेगा कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया है। आफिस जाने वालों को भी असुविधा न हो, इसलिए मेगा कैंप के लिए रविवार का दिन निर्धारित किया गया है। 
सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है कि दूसरी डोज लिए छह माह का समय पूरा कर चुके 18 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थी अपने नजदीकी सरकारी टीकाकरण केंद्र पर जाकर निशुल्क सतर्कता डोज लगवा लें। जनपद में 142 केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को निशुल्क सतर्कता डोज लगाई जायेगी। नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी आशा, एएनएम या फिर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से की जा सकती है। कोविडरोधी टीका लगवाने के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करें। भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं तो मॉस्क अवश्य लगाएं। स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक से परामर्श लें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts