एमडीआर टीबी रोगियों को मिलेगी निशुल्क सुविधा

संतोष हॉस्पिटल में शुरू हुआ चार बेड का डीआरटीबी सेंटर

-          सीएमओ ने किया सेंटर का शुभारंभ, जल्द एआरटी सेंटर भी बनेगा

-          भावनात्मक सहयोग के लिए 100 क्षय रोगियों को भी गोद लिया

गाजियाबाद, 12 जुलाई, 2022। संतोष मेडिकल कॉलेज में अब मल्टी ड्रग रजिस्टेंट (एमडीआर) टीबी के रोगी निशुल्क उपचार प्राप्त कर सकेंगे। मेडिकल कॉलेज ने पुराना बस अड्डा स्थित अपने हॉस्पिटल में डीआरटीबी (ड्रग रजिस्टेंट टीबी) सेंटर शुरू किया है। डीआरटीबी में सेंटर में चार बेड हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने मंगलवार को डीआरटीबी सेंटर का फीता काटकर उदघाटन किया। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना के अलावा मेडिकल कालेज में प्रबंधन से जुड़े अधिकारी और चिकित्सक भी मौजूद रहे। इस मौके पर संतोष मेडिकल कॉलेज ने 100 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया और उनका उपचार जारी रहने तक यह क्रम जारी रखने और क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग उपलब्ध कराने की घोषणा की। सीएमओ ने बताया संतोष मेडिकल कालेज ने जल्द ही एआरटी (एंटी रेट्रो वायरल) सेंटर भी जल्द शुरू होने की बात कही है।  


सीएमओ डा. भवतोष ने बताया - 2019 में एमबीबीएस के लिए 50 या उससे अधिक सीटों वाले मेडिकल कॉलेज को डीआरटीबी और एआरटी सेंटर का संचालन करते हुए रोगियों को निशुल्क चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की बाध्यता है। डीटीओ डा. डीएम सक्सेना ने बताया डीआरटीबी सेंटर पर ऐसे क्षय रोगियों को उपचार दिया जाता है जो बीच में उपचार छोड़ देने के कारण मल्टी ड्रग रजिस्टेंट टीबी की चपेट में आ जाते हैं। यह टीबी, सामान्य टीबी से ज्यादा खतरनाक होती है और इसका उपचार भी लंबा चलता है। एमडीआर टीबी के रोगियों को भर्ती कर उपचार देने की जरूरत पड़ती है। जिला एमएमजी अस्पताल स्थित जिला क्षय रोग केंद्र पर डीआरटीबी सेंटर संचालित है। उन्होंने बताया एमबीबीएस की 50 या उससे अधिक सीटों वाले मेडिकल कॉलेज को एचआईवी के उपचार लिए एआरटी सेंटर संचालित कर निशुल्क चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करानी होती हैं।


डीआरटीबी सेंटर के उद्घाटन अवसर पर संतोष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की ओर से 100 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया। उपचार जारी रहने तक मेडिकल कॉलेज क्षय रोगियों को हर माह पुष्टाहार उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी देखरेख भी करेगा और भावनात्मक व सामाजिक सहयोग भी उपलब्ध कराएगा। इस अवसर पर संतोष मेडिकल कॉलेज की डीन डा. अलका, डा. मनीष सब्बरवाल, डा. सुशील, डा. महेन्द्रन, डा. पूजा और डा. प्राची समेत टीबी यूनिट संजय नगर से सुमन लता, राजेश, निधि और दिपाली आदि उपस्थित रहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts