वजन कम करने के लिए अमृत है लौकी का जूस

लौकी खाकर हम हर मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही गर्मियों में भी लौकी खाने के कई फायदे होते हैं। हम रोजाना कई तरह की सब्जियां खाते हैं. वैसे तो सभी सब्जियां हमारे शरीर के लिए लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन, लौकी की सब्‍जी बॉडी के लिए बहुत ज्‍यादा हेल्‍दी है। बता दें कि लौकी विटामिन-सी, सोडियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होती है। हालांकि लौकी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है। वहीं कुछ लोगों को इसका स्वाद बहुत अच्‍छा लगता है। लौकी कई हेल्‍थ बेनिफिट देती है। इसे खाकर हम हर मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही गर्मियों में भी लौकी खाने के कई फायदे होते हैं।
लौकी खाने के फायदे
- गर्मियों में लौकी खाने से आपके शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। यानी ये गर्मी से लड़ने में मदद करती है।
- लौकी खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। इससे अपच और पेट फूलने जैसी समस्या नहीं होती, जिससे आपका पेट स्वस्थ रहता है और ऐसे में आप जो भी खाना खाएंगे उसका पूरा फायदा आपके शरीर को मिलेगा।
- लौकी में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के सही लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।
- बता दें कि लौकी खाने से आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।
- आपने ये जरूर सुना होगा कि वजन कम करने के लिए लौकी बहुत फायदेमंद होती है। वजन कम करने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।
- लौकी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होते हैं और इसलिए लौकी खाने से शरीर की हड्डियों मजबूत होती हैं।
- अगर आप उल्टी और दस्त से परेशान हैं तो लौकी का रस पीने से आपकी ये समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपको कमजोरी का अहसास नहीं होगा।
- लौकी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आप धूप, धूल, पसीने और तेज गर्मी से होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts