अग्निपथ योजना युवाओं के हित में क्रांतिकारी सुधार : रक्षा मंत्री

नई दिल्ली (एजेंसी)।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को तेलंगाना में भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) की भानुर इकाई का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू) की कई नई विनिर्माण सुविधाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। इसमें भानुर यूनिट में वारहेड सुविधा और कंचनबाग यूनिट में रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर सुविधा शामिल है। इस सुविधा का उपयोग भविष्य की सभी मिसाइलों में लक्ष्य ट्रैकिंग के लिए किया जाएगा जिसे बीडीएल ने 50 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया है।
रक्षा मंत्री ने बीडीएल के शोधकर्ताओं, इंजीनियरों, तकनीशियनों और अन्य कर्मियों को संबोधित करते हुए 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' विजन के अनुरूप विदेशी कंपनियों के सहयोग से स्वदेशी उत्पादों का निर्माण करके आत्मनिर्भरता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने को सराहा। उन्होंने अगले पांच वर्षों के लिए स्वदेशीकरण योजना तैयार करने और पहले दो वर्षों का लक्ष्य हासिल करने के लिएबीडीएल को बधाई दी।
रक्षा क्षेत्र में बाधाओं को दूर करने और परिवर्तनकारी सुधार लाने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को व्यक्त करते हुए राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि सशस्त्र बलों को चुस्त, फिट, आधुनिक और विश्व स्तरीय रक्षा सेवा बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
उन्होंने अग्निपथ योजना को क्रांतिकारी सुधार बताया जो देश और सशस्त्र बलों और युवाओं के हित में है। उन्होंने कहा कि कई देशों की रक्षा प्रणालियों का अध्ययन करने के बाद अपनी जमीनी हकीकत के साथ जोड़कर इस योजना को अंतिम रूप दिया गया है।
भारतीय वायु सेना को अग्निपथ योजना के तहत बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। सेना और नौसेना में भी इसी तरह हमारे युवाओं को आगे आकर देश की सेवा के इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts