महंगाई पर संसद में जबरदस्त हंगामा

दोनों सदनों की कार्यवाही हुई स्थगित
नई दिल्ली (एजेंसी)।
मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे के कारण कार्यवाही में व्यवधान जारी है। महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस और कई विपक्षी दल के सदस्य महंगाई के मुद्दे पर हंगामा करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप पहुंच गए। विपक्षी सदस्यों ने हाथ में तख्तियां लेकर नारेबाजी शुरू कर दी।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मना करने के बावजूद सदस्यों ने नारेबाजी जारी रखी। बिरला ने सदस्यों को अपनी सीट पर लौटने का आग्रह करते हुए कहा कि वह बाद में सदस्यों को अपनी बात रखने का मौका देंगे। बावजूद सदन में नारेबाजी और हंगामा जारी रहा। सदन में हंगामा थमता न देख लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
उधर, राज्य सभा में भी महंगाई के मुद्दे पर हंगामा जारी रहा। सभापति वेंकैया नायडू ने सदस्यों को शांति बनाए रखने का आग्रह करते हुए कहा कि वे सदन में शून्यकाल की कार्यवाही पूरी होने दें किंतु विपक्षी सदस्यों की ओर से नारेबाजी जारी रही। सदन में हंगामा बढ़ता देख नायडू ने कार्यवाही भोजनावकाश दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।



कांग्रेस सांसदों ने संसद परिसर में किया प्रदर्शन
नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस महंगाई, बेरोजगारी, जीएसटी और बढ़ते रसोई गैस के दामों को लेकर कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। कांग्रेस की ओर से आयोजित इस विरोध प्रदर्शन में आज विपक्षी पार्टियों के कई सांसदों ने भी हिस्सा लिया।
इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी और टीआरएस सांसदों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि जन प्रतिनिधि होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि हम जनता के मुद्दों को उठाएं।



सदन की गरिमा गिरा रहे हंगामा करने वाले: लोकसभा अध्यक्ष
नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को महंगाई के मुद्दे पर हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि सदन चर्चा के लिए है, नारेबाजी के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि जो सदस्य वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं वे सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं। लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दल के सदस्य वेल में आ गए और महंगाई के विरोध में नारेबाजी करने लगे। सदस्यों के इस आचरण से नाराज लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि हंगामा करने वाले सदस्य सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं। हंगामा करने वाले सदस्यों का रवैया संसदीय परम्पराओं के लिए उचित नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts