चार नगरीय पीएचसी पर और शुरू हुई प्रसव सुविधा 

ग्रामीण क्षेत्र में उप-केंद्रों पर भी शुरू हुए हैं प्रसव केंद्र

मातृ एवं शिशु मुत्यु दर पर प्रभावी अंकुश के लिए  संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में जुटा स्वास्थ्य विभाग


गाजियाबाद, 29 जुलाई, 2022। प्रसव केंद्रों पर भार कम करने और मातृ एवं शिशु मुत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए मुख्य ‌चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर की पहल पर जिले में प्रसव सुविधाओं को विस्तार देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में चार और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव सुविधा शुरू की गई है। महाराजपुर -प्रथम नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहले से ही प्रसव सुविधा दी जा रही है। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया नगरीय क्षेत्र में प्रसव सेवाओं के विस्तार से पहले ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ उप- केंद्रों पर भी प्रसव सुविधा की शुरू की जा चुकी है। इसके अलावा लोनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सिजेरियन प्रसव भी शुरू किए गए हैं।    

सीएमओ ने बताया - चार और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव सुविधा शुरू कराई गई ‌है। इन केंद्रों में वेद विहार नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मुस्तफाबाद-लोनी, लालबाग-लोनी और खोड़ा-मुख्य नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। सीएमओ ने बताया - महाराजपुर- प्रथम नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहले से प्रसव सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया- केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इन केंद्रों पर केवल दिन के समय में ही प्रसव सुविधा प्रदान की जाए, प्रसव कराने से पहले गर्भवती की सभी जरूरी जांचें अवश्य करा लें। किसी प्रकार की असुविधा होने पर बिना समय खराब किए एंबुलेंस-102 के जरिए गर्भवती को जिला महिला चिकित्सालय या फिर संजयनगर स्थित  संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती करा दें।


डा. भवतोष शंखधर ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत संस्थागत प्रसव सुविधा बढ़ाने के ‌लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर सामान्य प्रसव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। लोनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डासना और फिर मोदीनगर में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके अलावा पहले चरण में जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  और उपकेंद्रों पर सामान्य प्रसव की सुविधा शुरू की गई है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts