आयकर विभाग का दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 27 ठिकानों पर छापा, 1.4 करोड़ रुपये बरामद

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 27 ठिकानों पर छापेमारी की है। आयकर विभाग की इस कार्रवाई में 1.4 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। यह कार्रवाई कृषि और कपड़ा व्यवसाय से जुड़े समूह तथा एंट्री ऑपरेटर्स के एक अन्य समूह पर की गई है।

वित्त मंत्रालय ने  जारी एक बयान में बताया कि आयकर अधिकारियों ने 5 जुलाई को कृषि और कपड़ा व्यवसाय से जुड़े एक समूह तथा एंट्री ऑपरेटर्स के एक अन्य समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। आयकर विभाग ने दिल्ली-एनसीआर सहित मुंबई में कुल 27 परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया। विभाग को तलाशी अभियान के दौरान मूल दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत भी मिले, जिन्हें जब्त कर लिया गया।

आयकर अधिकारियों ने छापेमारी के दौरान जांच में पाया गया कि मुख्य समूह की सूचीबद्ध कंपनियों का ज्यादातर कारोबार सर्कुलर ट्रेडिंग के जरिए हुआ है। समूह के प्रमोटर स्टॉक ब्रोकरों की मदद से शेयर बाजारों में समूह की कुछ कंपनियों के प्रदर्शन के व्यवस्थित हेरफेर में शामिल थे। कुछ स्टॉक ब्रोकरों को बिना बही-खातों में दर्ज किए गैरकानूनी तरीके से भुगतान किया गया। ऐसी सभी अनियमितताओं को प्रमोटर और स्टॉक ब्रोकर दोनों ने स्वीकार किया है। इस समूह को एक पेशेवर व्यक्ति के जरिए समर्थन दिया जाता है, जो मुख्य रूप से नकदी के बदले कई अन्य समूहों को एकोमोडेशन एंट्रीज प्रदान करने के काम में लगा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts