ज्ञानवापी परिसर में पूजा-अर्चना का मामला

 स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की याचिका खारिज

वाराणसी।
ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग के राग-भोग एवं पूजा-अर्चना को लेकर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती की ओर से दाखिल याचिका को वाराणसी जिला अदालत ने बुधवार को खारिज कर दी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने याचिका को निरस्त करते हुए कहा कि वादी ग्रीष्मावकाश के बाद नया वाद दाखिल करने के लिए स्वतंत्र है।
जिला जज डॉ. विश्वेश ने कहा कि शिवलिंग बरामद होने की जानकारी 16 मई को ही हो गई थी। ऐसे में 31 मई तक वाद दाखिल नहीं किया गया। ऐसे में ग्रीष्मावकाश में आवेदन दाखिल करना वाद की अर्जेंसी नहीं है। विगत मंगलवार को इस मामले में जिला अदालत में सुनवाई हुई थी। वादी पक्ष के अधिवक्ताओं ने करीब आधे घंटे तक दलीलें दीं। अदालत ने सुनवाई के बाद फैसला आज तक के लिए सुरक्षित रख लिया था।
ज्योतिष एवं द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य जगद्गगुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने अपने अधिवक्ताओं के जरिये प्रभारी जिला जज की कोर्ट में अर्जेंट नेचर की याचिका दाखिल की थी। उनका कहना था कि ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की पूजा, स्नान, शृंगार और राग-भोग का अधिकार तत्काल दिया जाए।
अविमुक्तेश्वरानंद की तरफ से यूपी सरकार, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी और अन्य को पक्षकार बनाया गया था। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के अधिवक्ता रमेश उपाध्याय ने अदालत में कहा था कि याचिका में जो याचना की गई है वह अर्जेंट नेचर का है। आदि विश्वेश्वर के राग-भोग और पूजन-अर्चन को प्रतिवादियों ने रोक दिया है।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन खत्म

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद स्थित वजूखाने में मिले शिवलिंग की पूजा की मांग पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने 108 घंटे बाद बुधवार सुबह अपना अनशन समाप्त कर दिया। ज्योतिष्पीठाधीश्वर एवं द्वारका शारदापीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज का पत्र मिलने के साथ ही काञ्ची मठ के महाराज के निवेदन पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद अनशन खत्म किया। उन्होंने कहा कि अब वह गुरु आज्ञानुसार भगवान आदि विश्वेश्वर के भव्य मंदिर निर्माण के लिए देशव्यापी अभियान चलाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts