“दूर होगी मलेरिया की बीमारी, जब होगी सभी की भागीदारी” : सीएमओ

हमने ठाना है, मलेरिया को मिटाना है : अलका सिंह

मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा जून माह, 30 तक चलेगा अभियान


मुजफ्फरनगर, 2 जून 2022। प्रति वर्ष की तरह इस बार भी स्वास्थ्य विभाग जून माह को मलेरिया माह के रूप में मना रहा है। जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के तालमेल से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत लोगों को मच्छरों से बचने की हिदायत के साथ-साथ उचित परामर्श, इलाज की सलाह भी दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया स्वास्थ्य विभाग जून माह को मलेरिया माह के रूप में मना रहा है। एक जून से शुरू हुआ अभियान 30 जून तक चलेगा। उन्होंने विभिन्न विभागों से इसमें सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा, “दूर होगी मलेरिया की बीमारी,जब होगी सभी की भागीदारी” के तहत यदि सभी विभागों को सहयोग होगा तो मलेरिया पर नियंत्रण में किया जा सकेगा। उन्होंने विभाग को निर्देशित करते हुए कहा है कि संवेदनशील क्षेत्रों के अतिरिक्त पूरे जिले में ऐसे प्रबंध किए जाएं ताकि इन रोगों को फैलने से रोका जा सके। शहरों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग रुके हुए पानी, नालों में मछरों को पनपने से रोकने के लिए गंबूजिया मछलियां छोड़ेगा। मच्छरों के लार्वा को मारने वाली दवा डाली जा रही है। 

जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने कहा, हमने ठाना है मलेरिया को मिटाना है। इसी नारे के साथ स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों के माध्यम से फैलने वाले रोगों के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर ली है तथा उन इलाकों में जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि घरों के आस-पास साफ पानी न भरा रहने दें। कूलर का पानी सप्ताह में एक बार खाली कर फिर से भरें। घरों के आसपास के गड्ढों में मिट्टी का तेल डालें। शाम के समय घरों में नीम की पत्ती का धुआं करें, हमेशा पूरी बांह के कपड़े पहनें, घरों की खिड़कियों में जाली लगवाएं एवं सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

जिला वेक्टर जनित रोग (परामर्शदाता) अहतिशाम खान ने बताया  अभियान के तहत जिला मलेरिया अधिकारी के नेतृत्व में मुज़फ्फरनगर की टीम ने मोहल्ला जनकपुरी ब्लॉक सदर में रक्त पट्टिका संकलन, कंटेनर सर्वे, एन्टी लार्वा स्प्रे, हैंड बिल वितरण का कार्य किया व जनसमुदाय को स्वास्थ्य शिक्षा दी। इसके साथ ही अनावश्यक रूप से जल से भरे पात्रों को खाली कराया l

No comments:

Post a Comment

Popular Posts