दलहन और तिलहन पर करें फोकस.कृषि उत्पादन आयुक्त  मनोज कुमार सिंह

सीासीएस के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में आयोजित हुई मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद मंडल की खरीफ गोष्ठी
मेरठ । बुधवार को सीसीएस   के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद मंडल की खरीफ गोष्ठी का आयोजन  कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुआ।
कार्यक्रम का शुभारंभ  कृषि उत्पादन आयुक्त  ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया। कृषि उत्पादन आयुक्त नेे कहा कि एक लंबे अंतराल के बाद खरीफ  गोष्ठी की शुरुआत हुई है जो कुछ वर्षों से कोरोना की वजह से बंद थी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी काल में लगभग सभी सेक्टर में घाटा हुआ था लेकिन कृषि ही एक ऐसा सैक्टर था जिसमें लगभग 3.5 प्रतिशत तक का ग्रोथ था। उन्होंने कहा कि दलहन और तिलहन पर फोकस करें। उन्होने कहा कि पूरे देश में लगभग 80 हजार करोड़ का खाने का तेल आयात होता है। इसको किसी न किसी तरह से कम करना है और इसका रास्ता तिलहन का क्षेत्र बढ़ाकर व तिलहन का उत्पादन बढ़ाकर किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि खेती में आप जो भी उर्वरक डालते है उसका पूरा इस्तेमाल तभी हो सकता है जब खेत में ऑर्गेनिक कार्बन हो। आज की तारीख में पूरे प्रदेश में खेत में ऑर्गेनिक कार्बन लगभग 0.3 पर आ गया है जो कि लगभग 3 से 6 और 9 प्रतिशत पर होना चाहिए। इसलिए ऑर्गेनिक खेती को बढ़ाने के लिए जो रॉ मैटेरियल का मैनेजमेंट हो वह सही प्रकार से हो। कृषि विभाग जो भी अनुदान दे रहा है वह अलग.अलग किसानों को मिलना चाहिए। बीजों को एक ही परिवार के किसानों को न देकर अलग.अलग परिवार के किसानों को देना चाहिए। खेती में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 4 हजार करोड़ लगाकर एक एग्रीकल्चरल इन्फ्रास्ट्रक्चर बांड बनाने की बात हो रही है।
जिलाधिकारी दीपक मीणा ने जनपद की कृषि उत्पादन और पशुपालन संबंधी समस्याओं को बहुत ही गंभीरता के साथ रखा। कृषि में नवीन तकनीक व बागवानी के लिए कौन सी प्रभावशाली योजना लाया जाना आवश्यक है उसकी उत्पादकता को किस प्रकार बढ़ावा दिया जा सकता है, कौन कौन से कारक है जो किसानों को उनके फसल उत्पादन में प्रभाव डाल रहे है, के संबंध में  कृषि उत्पादन आयुक्त को अवगत कराया।
 आयुक्त  सुरेन्द्र सिंह ने मेरठ मंडल की व जिलों के जिलाधिकारियों,मुख्य विकास अधिकारियों ने अपने.अपने जनपद की कृषि संबंधी समस्याओं से कृषि उत्पादन आयुक्त को अवगत कराया। इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कृषि विभाग द्वारा लगाए गये स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर सभी सचिव कृषि विभाग अनुराग यादव, निदेशक उ.प्र. राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद अंजनी कुमार सिंह, आयुक्त मुरादाबाद मंडल मुरादाबाद आंजनेय कुमार, आयुक्त सहारनपुर मंडल सहारनपुर सभी जिलों के जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी विभिन्न कृषि वैज्ञानिक, कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, तीनो मंडलो से आये किसान आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts