रुटीन में शामिल करें ये योगासन

महिला हो या पुरुष, खूबसूरत दमकती त्वचा, हर किसी का सपना होता है। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं। जिनकी वजह से कई बार चेहरे पर साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ कभी हुआ है तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स छोड़िए और चेहरे पर नेचुरल निखार पाने के लिए इन योगासन की मदद लीजिए। इन योगासनों को करने से न सिर्फ आपका शरीर भीतर और बाहर से फिट, आकर्षक बनेगा बल्कि आपके चेहरे पर गुलाबी निखार भी दिखने लगेगा।
भुजंगासन
भुजंगासन छाती को खोलकर शरीर से थकान कम करने में मदद करता है। इस आसन को करने से शरीर को एक्सट्रा ऑक्सीजन मिलने के साथ शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। जिससे त्वचा पर निखार आता है।
कैमल पोज़
कैमल पोज़ आसन करते समय व्यक्ति को पूरी तरह से पीछे की ओर झुकना होता है। यह आसन आपकी रिब केज को खोलकर आपकी लंग कैपेसिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इस योगासन के अभ्यास से बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलने के साथ स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। जिससे व्यक्ति की त्वचा में चमक आती है।
मत्स्यासन
यह आसन आपके गले और चेहरे की मसल्स को टोन करके आपकी त्वचा पर गजब का निखार लाता है। इसके अलावा मत्स्यासन हार्मोन्स को नॉर्मलाइज करने में भी बेहद लाभकारी होता है।
हलासन
इस आसन को करने से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह आसन स्ट्रेस कम करके नींद से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति की स्किन की गुणवत्ता में सुधार होता है और वह देखने में चमकदार बनती है।
त्रिकोणासन
यह आसन आपके दिमाग और शरीर का संतुलन बनाए रखने के साथ हाथ पैरों को कठोर और मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है। इस आसन को करने से व्यक्ति ताजगी का अनुभव करने के साथ दमकती हुई त्वचा का सपना भी पूरा कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts