गर्मियों में फ्रिज नहीं पीएं मटके का पानी

फ्रिज का पानी पीने के साइड इफेक्ट्स के बारे में हम सभी बखूबी जानते हैं। लेकिन फिर भी गर्मी के मौसम में प्यास भुजाने के लिए हम ठंडे पानी को पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मिट्टी के मटके का पानी पिया है? अगर नहीं, तो हम बता रहे हैं मटके का पानी पीने के गजब के फायदे, जिन्हें जानकर आप भी ठंडे फ्रिज के ठंडे पानी को गुडबाय कह देंगे।
गर्मियों के मौसम में मटके से पानी पीने के फायदे
1- नैचुरली रखता है पानी को ठंडा
मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से पानी को नैचुरल तरीके से ठंडा करने में मदद मिलती है। मिट्टी के बर्तन की सतह पर छोटे-छोटे पोर्स होते हैं और इन छिद्रों से पानी जल्दी इवेपरेट हो जाता है। इवेपरेट प्रोसेस इस बात का ध्यान रखती है कि बर्तन के अंदर पानी की गर्मी खत्म हो, जिससे पानी का तापमान कम हो जाता है।
2- नैचुरल प्यूरिफायर
इन दिनों पानी को प्यूरिफाई करने के लिए तरह-तरह के प्यूरिफायर मार्केट में आपको मिल जाएंगे, हालांकि मिट्टी के बर्तन न केवल पानी को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल होते हैं बल्कि इसे नैचुरल तरीके से प्यूरिफाई करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
3- लू से बचाने में मददगार
गर्मी के महीनों में लू लगना एक आम समस्या है। मिट्टी के घड़े का पानी पीने से सनस्ट्रोक का लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि मिट्टी के बर्तन पानी में समृद्ध मिनरल्स और पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं और जल्दी से रीहाईड्रेट करने में मदद करते हैं।
4- मेटाबॉलिज्म करता है बूस्ट
मिट्टी के बर्तन में रखा पानी किसी भी तरह के केमिकल से रहित होता है, मिट्टी के बर्तन का पानी रोजाना पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है। यह पानी में मौजूद मिनरल्स की वजह से पाचन को बेहतर कर सकते हैं।
5- गले के लिए होता है बेहतरीन
फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले में खुजली और खराश हो सकती है। लेकिन मिट्टी के बर्तन के पानी का एक तापमान होता है जो गले पर सॉफ्ट होता है और किसी की पुरानी खांसी को भी नहीं बढ़ाता है।
6- एसिडिटी हो जाती है दूर- मिट्टी के बर्तन में नैचुरली अल्कालाइन होती है। जिससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक संबंधी समस्या दूर रहती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts