मिशन शक्ति - 4.0 :

महिलाओं व बच्चों की सुरक्षासम्मान और स्वावलंबन 

के लिए एक मई से चलेगा जागरूकता अभियान

 

गाजियाबाद, 27 अप्रैल, 2022 मिशन शक्ति के फेज-चार में बाल संरक्षण व महिला सशक्तीकरण के साथ ही एक मई से महिलाओं व बच्चों की सुरक्षासम्मान और स्वावलंबन के लिए जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही अन्य कार्यक्रम भी संचालित किए जाएंगे। जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा ने बताया एक मई को श्रम दिवस के मौके पर ऑपरेशन “मुक्ति” शुरू होगा। इस ऑपरेशन के तहत ईंट भट्ठों और दूर-दराज के क्षेत्रों में छापेमारी कर बाल श्रम कर रहे बच्चों को मुक्त कराया जाएगा और साथ ही उन्हें स्वावलंबन के लिए शिक्षा एवं कौशल विकास जैसे कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने विकास चंद्रा ने बताया महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षासम्मान व स्वावलंबन के लिए कार्यक्रम आयोजित कराने को 100 दिन का एजेंडा शासन से तय किया गया है। एक मई को श्रम दिवस के मौके पर बाल श्रम के खिलाफ जागरूकता अभियान की शुरुआत होगी। बाल श्रम के प्रति जागरूकता के लिए एक सप्ताह तक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिला व ब्लॉक स्तर पर स्वावलंबन कैंप का  आयोजन कर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजनामुख्यमंत्री बाल सेवा योजना और निराश्रित महिला पेंशन योजना की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा तीन मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर बाल विवाह के ‌विरुद्ध जागरूकता अभियान शुरू करने के साथ ही इस संबंध में कानून की जानकारी दी जाएगी। लिंगानुपात पर समाज का ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से ग्राम स्तर पर गुड्डा- गुड्डी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में 13 मई को प्रधान सम्मेलन आयोजित होगा।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया जून माह की दो तारीख को मेगा इवेंट, “हक की बात जिलाधिकारी के साथ” का आयोजन किया जाएगा। महिलाओं के स्वावलंबन के लिए ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा और फिर 30 जून को मिशन शक्ति- 4.0 का मेगा कार्यक्रम “अनंता” आयोजित किया जाएगाजिसमें अलग-अलग क्षेत्र में जिले की सफल महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा ताकि वह अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts