लू से अपना बचाव करें : सीएमओ


बच्चों व पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियों में न छोड़ें

धूप में जाने से बचें, यदि जरूरी हो तो चश्मे, छाते, टोपी व चप्पल आदि का प्रयोग करें

अधिक से अधिक पानी व घर के बने तरल पदार्थ पिएं

यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करते हैं तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह से उपचार लें

नजदीकी सरकारी चिकित्सालय या टोल फ्री नंबर 18001805145 पर संपर्क कर सकते हैं

गर्भवती, शिशुओं, व बुजुर्गों की विशेष देखभाल करें



 


मुजफ्फरनगर, 30 अप्रैल 2022।  जनपद के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा मौसम में बढ़ते तापमान को देखते हुए नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया मौसम में बढ़ते हुए तापमान की वजह से चल रही गर्म हवा से लू लग सकती है, जिसके कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है। इसलिए इससे बचाव करना अत्यंत आवश्यक है। नागरिक थोड़ी सी सावधानी अपना कर इससे अपना बचाव कर सकते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया लू से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, धूप में जाने से बचना चाहिए। यदि जरूरी हो तो चश्मे, छाते, टोपी व चप्पल आदि का प्रयोग करें। यदि कहीं खुले में कार्य करते हैं तो अपना सिर, चेहरा ,हाथ पैर गीले कपड़ों से ढककर रखें या छाते का प्रयोग करें। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ओआरएस या घर में बनाए हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, मट्ठा आदि का प्रयोग करते रहे। गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों व बड़ी उम्र के लोगों की विशेष देखभाल करें। बच्चों व पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियों में न छोड़ें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया हीट स्ट्रोक (लू), हीट रैश (घमौरियों), हीट क्रैप (मरोड़ ऐंठन) के मुख्य लक्षणों में शरीर में कमजोरी का होना, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द , उबकाई का आना, पसीना आना और कभी-कभी बेहोशी आना मुख्य लक्षण है। यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करते हैं तो तुरंत चिकित्सक की सलाह से उपचार लें, अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालय या टोल फ्री नंबर 18001805145 पर संपर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts