इस दशक का बड़ा ब्रांड बनेगा 'हील इन इंडिया'

 शुरू करेंगे आयुष वीजा कैटेगरीः पीएम मोदी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में आयोजित ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस और मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी मौजूद रहे। पीएम ने बड़ा एलान करते हुआ कहा कि भारत एक स्पेशल आयुष मार्क भी बनाने जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत में बने उच्चतम गुणवत्ता के आयुष प्रॉडक्ट्स पर ये मार्क लगाया जाएगा। ये आयुष मार्क आधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रावधानों से युक्त होगा। इससे विश्व भर के लोगों को क्वालिटी आयुष प्रॉडक्ट्स का भरोसा मिलेगा।
इसके अलावा पीएम ने कोरोना काल को याद किया। उन्होंने कहा, 'हम सभी देख रहे थें कि उस दौरान किस तरह आयुर्वेदिक दवाइयां, आयुष काढ़ा और ऐसे अनेक प्रोडक्ट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में लोगों की मदद कर रहे थे। कोरोना कालखंड में भारत में से हल्दी का एक्सपोर्ट अनेक गुना बढ़ गया था। इसी दौर में हमने देखा कि जो मॉर्डन फार्मा कंपनियां हैं, वैक्सीन मैन्यूफैक्चर्स हैं, उन्हें उचित समय पर निवेश मिलने पर उन्होंने कितना बड़ा कमाल करके दिखाया।'
कोरोना के समय आया समिट का विचार
मोदी ने कहा कि हमने अक्सर देखा है कि अलग अलग सेक्टर्स में निवेश के लिए इन्वेस्टमेंट समिट होती रही है, लेकिन ये पहली बार है जब आयुष सेक्टर के लिए इस तरह की समिट हो रही है। ऐसी इन्वेस्टमेंट समिट का विचार मुझे उस समय आया था जब कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ था। आयुष के क्षेत्र में निवेश और नवाचार की संभावनाएं असीमित हैं।
आयुष वीजा कैटेगरी शुरू करेगा भारत
मोदी ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि भारत आयुष वीजा कैटेगरी को शुरू करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो विदेशी नागरिक, भारत में आकर आयुष चिकित्सा का लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए सरकार ये पहल कर रही है। आयुष वीजा से लोगों को आयुष चिकित्सा के लिए भारत आने-जाने में सहूलियत होगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts