आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र, हस्तिनापुर में हुआ किसान गोष्ठी मेले का आयोजन


जिला पंचायत अध्यक्ष ने कृषकों को किया कीटनाशक स्प्रे मशीन व धान का बीज पूसा का वितरण

केवीके से ज्ञान प्राप्त कर किसान भाईयो से साझा करें-मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष  गौरव चौधरी

हस्तिनापुर में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी विषय पर आयोजित हुयी किसान संगोष्ठी, अनेको किसान हुए लाभान्वित
 

 मेरठ -कृषि विज्ञान केन्द्र, हस्तिनापुर के कैम्पस में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी पर एक किसान गोष्ठी मेला का उद्घाटन  जिला पंचायत अध्यक्ष मेरठ श्री गौरव चैधरी के द्वारा किया गया। इस मेले में कृषि निवेश से सम्बन्धित 20 स्टॉल लगाये गये जिनमें बीज, खाद, जैविक उर्वरक, जैविक कीटनाशक, फफूंदी नाशक एवं गन्ना विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग एवं जैविक फल एवं सब्जियों आदि। किसान गोष्ठी में समसामयिक फसलों में कीट एवं रोग प्रबंधन, गन्ना, धान , उर्द एवं मूंग की फसलों के बारे में डा0 नवीन चन्द्रा ने विस्तार से बताया।
 
मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष ने अनुसूचित जाति के कृषकों को कीटनाशक स्प्रे मशीन एवं धान का बीज पूसा 1509 का भी वितरण किया। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र किसानों के लिये बहुत ही अच्छा कार्य कर रहा है। किसान कृषि विज्ञान केन्द्र में आकर वैज्ञानिकों से अपनी खेती में होने वाली समस्याओं का समाधान, सुनकर, देखकर, ज्ञान प्राप्त कर अपने गांव के अन्य कृषकों को अवगत कराएं जिससे कि वह भी उचित जानकारी लेकर लाभान्वित हो सकें। उन्होने किसान भाईयो से अपील की कि वह कृषि विज्ञान केन्द्र में आकर अपना ज्ञानवर्धन करें व उस ज्ञान को किसान भाईयो से साझा करें व उसका प्रचार प्रसार करे।
 
सरदार वल्लभभाई पटेल, कृषि विश्वविद्यालय, मेरठ के विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डा0 आर0बी0 यादव ने आगामी बासमती धान की उन्नत की प्रजातियों एवं उत्पादन तकनीक के बारे में विस्तार से बताया कि गन्ने की प्रचलित किस्म 0238 कीट एवं रोगों के प्रति समस्या अधिक होने के कारण इस किस्म के विकल्प के रूप में बताया कि किसान भाई कोसा 13235, 13452, 13252 गन्ने की प्रजाति की बुवाई करे। साथ ही ऊसर एवं जलभराव वाले क्षेत्रों में कोसा 10239 किस्म का चयन कर बुवाई करें। धान की पूसा 1509, 1637,1847 की बुवाई करें। बासमती की गुणवत्तायुक्त पैदावार हेतु धान की रोपाई जुलाई के तृतीय सप्ताह में करें।
 
डा0 पी0एस0 तिवारी ने फसल अवशेष प्रबंधन एवं उन्नत कृषि यंत्र के बारे में किसानों से चर्चा की। डा0 राकेश तिवारी ने मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन एवं जैविक खेती, डा0 आशीष त्यागी ने प्राकृतिक खेती विषय पर चर्चा की। केन्द्र की महिला वैज्ञानिक श्रीमती वीना यादव ने किचन गाडनिग मे सब्जी उत्पादन विषय पर किसानों एवं कृषक महिलाओं से विस्तार पूर्वक चर्चा की। कृृषि विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष डा0 ओमवीर सिंह ने कृषि विज्ञान केन्द्र में जारी गतिविधियों को मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष को विस्तार से बताया।
 
किसान गोष्ठी में उप निदेशक कृषि   बृजेशचन्द्र, जिला कृषि अधिकारी  प्रमोद सिरोही, जिला उद्यान   अधिकारी  गमपाल सिंह एवं जिला कृषि रक्षा अधिकारी  अमरपाल ने भी अपने अपने विषय एवं विभाग द्वारा चलायी जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में किसानों को बताया।
 
इस किसान गोष्ठी में 65 किसान महिलाओं एवं 375 कृषक एवं 35 सरकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में विभा साहू , अमित भराला, सुदेश कुमार सहित समस्त स्टाफ की भागीदारी रही।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts