सीएमओ ने सीएचसी-पीएचसी सहित नगर मलेरिया इकाई का किया निरीक्षण


अनुपस्थित मिले चिकित्सकों और कर्मचारियों का वेतन रोकने के निर्देश


बुलंदशहर, 27 अप्रैल 2022। मौसम में बदलाव होते ही डेंगू और मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। संचारी रोग और मच्छर जनित रोगों को रोकने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गत वर्ष प्रभावित रहे क्षेत्रों को दौरा अभी से शुरू कर दिया है। साथ ही जिला मलेरिया अधिकारी और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के (सीएचसी) प्रभारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश जारी किए हैं। बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) मालागढ़, सीएचसी गुलावठी व नगर मलेरिया इकाई का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। पीएचसी-सीएचसी में अनुपस्थित मिले स्वास्थ्य कर्मियों का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुलावठी, पीएचसी मालागढ़ सहित नगर मलेरिया इकाई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पीएचसी मालागढ़ में दो चिकित्सक और तीन कर्मचारी अनुपस्थिति मिले। जबकि सीएचसी गुलावठी में एक चिकित्सक सहित आठ स्वास्थ्य कर्मी अनुपस्थिति मिले। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थिति मिले सभी कर्मचारियों का एक-एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके उपरांत नगर मलेरिया इकाई का निरीक्षण करते हुए कर्मचारियों को मलेरिया को लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं। 

सीएमओ ने बताया उन्होंने संचारी रोग के विगत वर्ष पाए गए संवेदनशील क्षेत्रों के लिए कार्य योजना बनाए जाने के संदर्भ में मलेरिया इकाई का निरीक्षण करते हुए क्षेत्र का दौरा किया। क्षेत्र में विगत वर्ष संक्रामक रोगों का प्रकोप भी रहा था, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। संचारी रोग अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है।  उन्होंने बताया जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त किए जाने के लिए नगर निगम को अवगत कराएं ताकि मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारियों से निजात मिल सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts