-


 नकली नोट की मशीन संग दबोचे गए तीन युवक

- चंदौली पुलिस ने बरामद किए 12 लाख नकली नोट

चन्दौली।
जिले की स्वाट और सर्विलांस टीम ने शुक्रवार की सुबह बलुआ थाना के सहयोग से बिहार निवासी तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 11 लाख 82 हजार 630 रुपये के जाली नोट बरामद किया है। यह नोट दो हजार, 500 और 100 रुपये के हैं। इसके साथ ही इनके पास से प्रिंटर, सांचा, कटर, दो बाइक आदि समान भी बरामद हुआ है। इस मामले में प्रारंभिक जानकारी होने के बाद से ही पुलिस की टीम गिरोह के नेटवर्क को खंगाल रही थी।
चंदौली जिले की पुलिस टीम ने सूचना के आधार पर स्‍वाट और सर्विलांस टीम को जिले में नकली नोट का कारोबार करने वाले गिरोह को सामने लाने में सफलता पायी है। पुलिस के अनुसार जिले में नकली नोट बनाने वाले कारोबारियों के सक्रिय रहने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम ने जांच शुरू कर दी। इस मामले में सटीक सूचना के आधार पर पुलिस की टीम को सर्विलांस के सहारे पूरे नेटवर्क को उजागर करने में सफलता मिली है। आरोपितों के पास से लगभग 12 लाख रुपये बरामद होने के बाद से ही पुलिस सबंधित आरोपितों को हिरासत में लेकर पूरे नेटवर्क के बारे में पूछताछ में जुटी हुई है।
अमूमन बड़े नोट को लोग लेने के पहले गौर से देखते हैं लेकिन इन लोगों ने बड़ी नोट के साथ ही छोटी सौ रुपये की नोट को भी बाजार में चलाना शुरू कर दिया था। इसकी वजह से लोगों को शक भी नहीं होता था। पुलिस को बरामद हुई रकम में काफी मात्रा में छोटी कीमत वाली करेंसी भी मिली है। पकड़े गए लोगों में गोपाल कुमार पांडेय, गोकुल कुमार पांडेय (सगे भाई) निवासी भभुवाहि, थाना बघौला जिला रोहतास तथा सोनू यादव निवासी मसौढ़ थाना दुर्गावती, कैमूर जिला भभुआ पुलिस के हत्‍थे चढ़े हैं।
नकली नोट बनाने का पूरा सामान मिला
पुलिस टीम को जांच के दौरान आरोपितों के पास से कीमती प्रिंटर, नोट का सांचा, नोट को साइज देने के लिए कटर के साथ ही आरोपितों के अपराध में प्रयुक्‍त होने वाली दो बाइक सहित तमाम सामान भी बरामद हुआ है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts