आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत

हापुड़ सीएचसी पर आयोजित हुआ आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला

विधायक विजयपाल आढ़ती ने फीता काटकर किया मेले का उद्घाटन

-   बोलेप्रदेश सरकार हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को संकल्पित 

मेले में ओपीडी के अलावा लोगों को दी गई सरकारी योजनाओं की जानकारी

 

हापुड़, 20 अप्रैल, 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले आम जनमानस को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का बेहतर जरिया साबित हो रहे हैं। बुधवार को गढ़ रोड स्थित बाबू रामचरण दास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराई गईं। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रेरणा सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा की मौजूदगी में मेले का उद्घाटन हापुड़ विधायक विजयपाल आढ़ती ने फीता काटकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा - प्रदेश सरकार हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। स्वास्थ्य विभाग की ढांचागत सुविधाएं लगातार बेहतर करने के साथ ही सरकार की ओर से जनकल्याण की तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं। 

विधायक विजयपाल आढ़ती ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए वह शासन स्तर से हर संभव मदद कराने का प्रयास करेंगे। स्वास्थ्य विभाग जनपद वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में कोई कसर बाकी न छोड़े। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने विधायक को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से संचालित जन कल्याणकारी योजना की वस्तुस्थिति से भी अवगत कराया। विधायक ने मेले में लगाई गई सभी स्टॉल्स का निरीक्षण किया। इस दौरान डीसीपीएम अभिनव दुबे ने उन्हें बताया स्वास्थ्य सेवाओं को जमीनी स्तर पर ले जाने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की स्थापना की गई है। सीएचसी-पीएचसी स्तर पर उपलब्ध 12 में से सात सेवाएं इन सेंटरों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं और पांच अन्य को भी उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

 

1322 लाभार्थियों ने उठाया लाभआज गढ़मुक्तेश्वर सीएचसी पर होगा मेले का आयोजन :

 

सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने बताया गुरुवार को ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रगढ़ मुक्तेश्वर पर और शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रसिभावली पर किया जाएगा। सीएचसी हापुड़ मेले के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. दिनेश खत्री की देखरेख में मेले में 1322 लाभार्थियों ने मेले में आयोजित ओपीडी का लाभ उठाया। चिकित्सकीय परामर्श के मुताबिक लाभार्थियों को जांच और दवा की सुविधा भी प्रदान की गई। इस मौके पर जिला सर्विलांस अधिकारी डा. जेपी त्यागीजिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह और एसीएमओ डा. वेदप्रकाश अग्रवाल मुख्य रूप से मौजूद रहे। मेले के प्रति आमजन को जागरूक करने और अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस आयोजन का लाभ देने में बीसीपीएम रविंदर मावी का विशेष सहयोग रहा।

 

क्षय रोग विभाग की ओपीडी में 38 की हुई स्क्रीनिंग :

क्षय रोग विभाग के स्टॉल पर क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला पीपीएम कोर्डिनेटर सुशील चौधरी ने बताया क्षय रोग विभाग की ओपीडी का 38 लाभार्थियों ने लाभ उठाया। आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरीआरबीएसके प्रभारी डा. मयंक चौधरीप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के‌ जिला समन्वयक परीक्षित तेवतिया और जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश कुमार ने लाभार्थियों को संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। मेले के आयोजन में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सत्यप्रकाश गौतमफार्मासिस्ट अनुज त्यागी और गौतम सिंहरेडियोलॉजिस्ट डा. राजेंद्र गुप्ताक्षय रोग विभाग से एसटीएस हसमत अलीटीबीएचवी राजकुमार सिंह और लैब टेक्नीशियन वेद व्यास यादव और एचआईवी से राकेश बैंसला आदि का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts